महाराष्ट्र

तुलजा भवानी मंदिर को पिछले साल की तुलना में मिला दोगुना चढावा

धाराशिव/दि.10- मंदिरों में दिया जाने वाला चढवा हमेशा चर्चा में बना रहता है. हर साल मंदिर में आनेवाला चढावा नए रिकॉर्ड तोडता है. महाराष्ट्र के धाराशिव जिले के प्रसिद्ध तुलजा भवानी मंदिर के खजाने में इस साल पिछले साल की तुलना में दोगुना इजाफा हुआ है. मंदिर प्रशासन के अनुसार 2021-2022 के दौरान 29 करोड चढावा चढा था, जबकि 2022-23 में करीब दोगुना होकर 54 करोड रुपए हो गया है. मंदिर के अध्यक्ष व धाराशिव कलेक्टर डॉ. सचिन ओमबेस ने कहा कि, 54 में से 15 करोड रुपए भक्तों द्बारा सशुल्क दर्शन से प्राप्त हुए. वहीं, 19 करोड रुपए दान पेटियों से मिले.
* पर्यटन को बढावा देने की योजना
तुलजापुर में पर्यटन को बढावा देने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की अनुमति से बनाया जा रहा मास्टर प्लान अंतिम चरण में है. जल्द ही पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि, योजना में मंदिर के कुछ हिस्सों का पुननिर्माण, भक्तों के लिए प्रतीक्षालय, एक सूचनात्मक संग्रहालय, उद्यान और अन्य सुविधाएं शामिल है.
* ऐसे कमाई की मंदिर ने
कई लोग सशुल्क दर्शन सुविधा का लाभ उठाते हैं, जिसके लिए मंदिर प्रति व्यक्ति 500 रुपए शुल्क लेता है. वहीं, पिछले महीने के अंत तक पूरी हुई गणना के अनुसार, 2009 और 2022 के बीच मंदिर को 207 किलोग्राम सोना और लगभग 2,570 किलोग्राम चांदी व अन्य चांदी के बर्तन प्राप्त हुए. 207 किलो सोना पिघलने के बाद मंदिर को 111 किलो शुद्ध 24 कैरेट सोना मिलेगा, जिसकी बाजार कीमत करीब 65 करोड रुपए है. ओमबेस ने कहा कि, साल 2009 से पहले मंदिर को 47 किलोग्राम शुद्ध सोना प्राप्त हुआ था, जिसे आरबीआई के पास रखा गया है. मंदिर को नियमों के अनुसार इस पर ब्याज मिलता है.

Related Articles

Back to top button