महाराष्ट्र

21 करोड़ के यूरेनियम समेत दो अरेस्ट

महाराष्ट्र एटीएस की बड़ी सफलता

ठाणे/दि.६ – महाराष्ट्र एटीएस (एंटी टेररिज्म स्क्वाड) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. एक ऑपरेशन में महाराष्ट्र ATS ने दो ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से उसे 7 किलोग्राम यूरेनियम मिला है जिसकी कीमत एक दो करोड़ नहीं बल्कि 21 करोड़, 30 लाख बताई जा रही है. इस यूरेनियम को इन आरोपियों द्वारा एक प्राइवेट लैब में चेक भी किया गया था, ये प्राइवेट लैब अब पुलिस की निगरानी में आ गई है.
यूरेनियम एक अत्यधिक विस्फोटक पदार्थ होता है जो अगर किसी गलत हाथ में चला जाए तो लाखों इंसानों की जान के लिए खतरा हो सकता है. भाभा एटोमिक रिसर्च के एक अधिकारी की FIR पर ATS द्वारा एक जांच चलाई गई. जिसमें दो लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है. ATS की नागपाड़ा यूनिट ने इस मामले में एटॉमिक एनर्जी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है.
ATS को 14 फरवरी, 2021 के दिन जानकारी मिली की ठाणे का रहने वाले जिगर पांड्या नाम के एक शख्स के पास यूरेनियम के टुकड़े हैं. एटीएस ने जिगर पांड्या को दबोचने ने के लिए एक जाल बिछाया. और अंतत: जिगर पांड्या को दबोच लिया. जिगर पांड्या ने जांच में उगला में कि उसे ये यूरेनियम मानखुर्द में रहने वाले अबु ताहिर ने सौंपा है. तुरंत ही ATS की अबु ताहिर को अरेस्ट करने के लिए मानखुर्द पहुंच गई और अबु ताहिर को दबोच लिया.
पुलिस ने जो यूरेनियम जब्त किया है वो बार्क और ट्रॉम्बे, मुंबई भेज दिया गया. ,जहां से मिली रिपोर्ट के आधार पर पता चला कि जब्त किया गया पदार्थ, नेचुरल यूरेनियम का है जो अत्यधिक रेडियोएक्टिव पदार्थ है. फिलहाल परमाणु उर्जा अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Related Articles

Back to top button