महाराष्ट्र

राज्य के 500 स्कूलों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाएगी स्वयंसेवी संस्था

 जल जमाव की समस्या के साथ दूर होगी पानी की किल्लत

मुंबई/दि.21 – बारिश के मौसम में एक ओर जहां जलजमाव की समस्या होती है, वहीं गर्मी के मौसम में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस जाते हैं. इसी समस्या को दूर करने में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग बेहद मददगार साबित हो सकती है. मिशन ग्रीन मुंबई ने राज्य के 500 स्कूलों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाने का फैसला किया है. संस्था के प्रमुख सुभजीत मुखर्जी ने बताया कि उन्होंने एक तकनीक विकसित की है. जिसमें सिर्फ एक हजार रुपए खर्च कर बारिश का पानी जमीन के भीतर जमा करने का प्लांट लगाया जा सकता है. वे चाहते हैं कि यह प्लांट राज्य के स्कूलों में लगे. बच्चे भी इसे देखें, जिससे वे अपने घरों पर भी इसे लगाने के लिए प्रेरित हो. मुखर्जी ने कहा कि आमतौर पर बरसात के समय स्कूलों के आसपास का पानी जल्द ही नालों के जरिए बह जाता है पानी जमीन के भीतर नहीं जा पाता. इससे जलस्तर लगातार नीचे जा रहा है. गर्मी के दिनों में पीने के पानी की समस्या हो रही है. अगर बच्चे इस अभियान से जुड़ गए तो कुछ ही समय में राज्य से पानी की समस्या खत्म की जा सकती है.

  •  ऐसे काम करता है सिस्टम

मुखर्जी ने बताया कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार करने के लिए प्लास्टिक के ढाई सौ लीटर के ड्रम में चारों तरफ ड्रिल मशीन से छेद कर दिया जाता है. इस ड्रम को जमीन में गढ्ढा बनाकर डाल दिया जाता है. गड्ढा थोड़ा बड़ा बनाया जाता है. ड्रम के आसपास छोटे-छोटे पत्थर डाल दिए जाते हैं. ड्रम को पाइप से जोड़ा जाता है जिसके जरिए छत का पानी ड्रम में चला जाता है. मुखर्जी ने बताया कि इस तकनीक के जरिए बोरिवली इलाके की एक सोसाइटी में जल जमाव की समस्या खत्म हो गई. इस तरीके से रोजाना एक हजार लीटर पानी जमीन में पहुंचाया जा सकता है.

  • मुंबई के 34 स्कूलों में लगाया

कोरोना संक्रमण के चलते राज्य में अधिकतर स्कूलें बंद रहने से मुहिम को ज्यादा स्कूलों तक पहुंचाने में परेशानी हो रही है. मुखर्जी ने बताया कि फिलहाल मुंबई की 34 स्कूलों में रेन हॉर्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जा चुके हैं. लेकिन राज्य के दूसरे हिस्सों तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है. फिर भी सोशल मीडिया के जरिए मुहिम को आगे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य के किसी हिस्से से भी स्कूल प्रबंधन या विद्यार्थी उनसे संपर्क कर सकते हैं. वे वीडियो के जरिए किफायती रेव वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का तरीका लोगों को सिखा देंगे. इस मुहिम से जुड़ने के लिए मुखर्जी के मोबाइल नं. 9323942388 पर संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button