महाराष्ट्रमुख्य समाचार

बीजेपी को मतदाता सबक सीखाएंगे

प्रकाश आंबेडकर का दावा

मुंबई/दि.1– भाजपा लोकसभा की 400 से अधिक सीटें जीतने का भले ही दावा कर रही है, किंतु हकीकत में उनकी डेढसौ भी सीटें निर्वाचित नहीं होंगी, यह दावा वंचित बहुजन आघाडी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने किया है. मतदाता भाजपा को सबक सीखाने की तैयारी में है, ऐसा प्रकाश आंबेडकर ने कहा.

भाजपा ने महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 में से 45 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मैदान में उतरे है. वे लगातार महाराष्ट्र दौरे पर है. इसी पृष्ठभूमि पर प्रकाश आंबेडकर ने उपरोक्त दावा किया है. भाजपा ने महाराष्ट्र की 45 सीटें तो दूर देश की 150 सीटें जीत कर दिखानी चाहिए, यह चुनौती प्रकाश आंबेडकर ने भाजपा को दी है.

* मतदाता को खरीद नहीं सकती भाजपा
प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि, भाजपा केवल 150 सीटें जीतकर दिखाएं. चुनावी मैदान में भाजपा ने 150 सीटें जीती तो यह बहुत बडी बात होगी, ऐसा मुझे लगता है. भाजपा को गलत जानकारी मिल रही है. पार्टी में फूट डालकर हम 400 से अधिक सीटें जीतेंगे, ऐसा उनका भ्रम है. वे पार्टी में फूट डालते सकते हैं, नेताओं को भी खरीद सकते है, लेकिन भाजपा मतदाताओं को खरीद नहीं सकती. इस बार मतदाता उन्हें सबक सीखाए बिना नहीं रहेगी.

उल्लेखनिय है कि, वंचित बहुजन आघाडी का हाल ही में महाविकास आघाडी में समावेश हुआ है. वंचित ने मविआ के सामने 25 सीटों का प्रस्ताव रखा है. किंतु सूत्रों ने वंचित को मविआ में 3 से 4 सीटें मिलेंगी ऐसा दावा किया है.

* चार मांगे रखी
वंचित ने महाविकास आघाडी के समक्ष चार मांगे रखी है. इसमें से पहली मांग है कि, मनोज जरांगे को जालना से, तथा अभिजीत वैद्य को पुणे से लोकसभा की उम्मीदवारी देने संबंध में है. तथा महाविकास आघाडी के उम्मीदवारों की सूची में कम से कम 15 ओबीसी के उम्मीदवार हो, यह दूसरी मांग की है. अन्य मांगों में महाविकास आघाडी के समूह संगठनों ने निर्वाचित होने के बाद उनकी पार्टी अथवा उम्मीदवार भाजपा में नहीं जाएंगे, यह अभिवचन मांगा है. साथही कम से कम तीन अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को उम्मीदवारी देने की मांग की है.

* इन निर्वाचन क्षेत्र पर किया दावा
वंचित महाविकास आघाडी के समक्ष रखे प्रस्ताव में अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, हिंगोली, उस्मानाबाद, औरंगाबाद, बीड, सोलापुर, सांगली, माढा, रावेर, दिंडोरी, शिर्डी, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व, रामटेक, सातारा, नाशिक, मावल, धुलिया, नांदेड, बुलडाणा, वर्धा इन निर्वाचन क्षेत्रों पर दावा किया है.

Related Articles

Back to top button