महाराष्ट्र

आईपीएल के मैदान में की जाएगी मतदान की अपील

चुनाव आयोग की पहल

* चैनल्स के जरिए भी किया जाएगा आह्वान
मुंबई/दि.11-इंडियन प्रीमियम लीग के टूर्नामेंट का रोमांच शुरु होनेे पर इस टूर्नामेंट को चुनाव के मतदान से जोडने का अनोखा प्रयोग चुनाव अधिकारी कार्यालय ने किया है. 14 अप्रैल को मुंबई में होने वाले टूर्नामेंट में यह देखने मिल सकता है.

महाराष्ट्र में कम से कम 75 प्रतिशत मतदान होना चाहिए,यह लक्ष्य आयोग ने रखा है. इसी के तहत बडी संख्या में मतदान का आह्वान किया जाएगा. राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुना व अधिकारी डॉ.किरण कुलकर्णी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि, आईपीएल आयोजकों से तथा मुंबई क्रिकेट असोसिएशन के साथ हमारी चर्चा हुई है. टूर्नामेंट मुंबई होने पर भी संपूर्ण राज्य और देश में देखा जाता है. इस बात को ध्यान में लेकर इस टूर्नामेंट का उपयोग मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए किया जा सकता है. मतदान के लिए बडी संख्या आएं यह आह्वान करने वाले विज्ञात दिखाना, स्टेडियम में स्क्रिम लगाना, सेल्फी प्वाइंटस बनाना आदि का नियोजन किया जाएगा.

* बूथ निहाय प्रयास करेंगे
2019 के चुनाव में कौनसे बूथ पर कम मतदान हुआ इसकी जानकारी आयोग ने संकलित की है. इस बूथ के परिसर में घर-घर अधिकारी व कर्मचारी पहुंच रहे है. और लोगों से मतदान का आह्वान कर रहे है. डॉक्टरों ने मराीज को मतदान का आह्वान करने के लिए इंडियन मेडिकल असोसिएशन की सहायता आयोग ले रहा है.

* चैनल्स के माध्यम से भी आह्वान
विविध चैनल्स पर प्रसारित होने वाले हिंदी, मराठी सीरियल द्वारा मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए संकल्पना आयोग ने रखी है. इस संदर्भ में चार चैनल के वरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा की है. लोकप्रिय किरदार के जरिए मतदान का प्रतिशत बढाने का आह्वान किया जाए, यह प्रयास है. इस संबंध में तीन स्क्रिप्ट आयोग की मंजूरी के लिए आई है.

 

Related Articles

Back to top button