महाराष्ट्र

5 जिप के उपचुनाव हेतु 19 जुलाई को मतदान होगा

33 पंचायत समितियों के रिक्त पदो पर

  • पालघर जिला परिषद के उपचुनाव कोरोना की स्थिति सुधरने के बाद कराए जाएंगे

मुंबई/हि.23 – सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार नागपुर, अकोला, धुले, नंदुरबार व वाशिम जिला परिषद और इसके तहत आनेवाली 33 पंचायत समितियों के रिक्त पदो पर उपचुनाव के लिए आगामी 19 जुलाई को मतदान होगा. जबकि 20 जुलाई 2021 को मतगणना कराई जायेगी.
राज्य चुनाव आयुक्त यूपीएस मदान ने मंगलवार को बताया कि पालघर जिला परिषद व उसके तहत आनेवाली पंचायत समितियों के उपचुनाव कोरोना की स्थिति को सुधरने के बाद कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नागपुर, अकोला, वाशिम, ध्ाुले, नंदुरबार और पालघर जिला परिषद व उसके तहत आनेवाली 44 पंचायत समितियों के चुनाव जनवरी 2020 में कराए गये थे. यहां ओबीसी सीटों पर मतदान सुप्रीमकोर्ट के फैसले पर अधीन रहकर कराए गये थे. सुप्रीम कोर्ट ने 4 मार्च 2021 के अपने आदेश में आरक्षण 50 फीसदी से अधिक होने पर इस मसले पर फैसला देते हुए स्थानीय स्वराज संस्थाओं के चुनाव में ओबीसी आरक्षण को अवैध न ठहराते हुए उसमें आंशिक बदलाव किया था. हालाकि, सर्वोच्च अदालत ने यह साफ किया था कि यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के 11 मई 2020 को डॉ. के कृष्णमूर्ति बनाम केन्द्र सरकार के मामले मेंं दिए त्रिसूत्र के पालन के बाद लागू होगा. सुप्रीमकोर्ट ने यह भी आदेश दिया था इन 6 जिला परिषदोें की 85 निर्वाचन सीट और 37 पंचायत समितियों के 144 निर्वाचन गण मेें ओबीसी सीटों पर हुए उपचुनाव को तुरंत रद्द कर उन सीटों को सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से भरा जाए. इसके लिए दो सप्ताह में चुनाव प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार रिक्त पदों पर चुनाव के लिए महिला आरक्षण के वास्ते लॉटरी निकाली गई थी.

चुनाव आचार संहिता लागू

संबंधित जिलों में मंगलवार से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है. चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, 29 जून से 5 जुलाई 2021 के दौरान नामाकंन पत्र स्वीकार किए जायेंगे. 4 जुलाई को रविवार होने की वजह से नामांकन पत्र नहीं लिए जायेंगे. 6 जुलाई को नामांकन पत्र की जांच होगी. जबकि 14 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 19 जुलाई को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा. मतगणना 20 जुलाई को कराई जायेगी.

जिला     जि.प.निर्वाचन विभाग     पं.स. निर्वाचक गण
नागपुर             16                                31
अकोला             14                                28
धुले                 15                                 30
नंदुरबार           11                                 14
वाशिम             14                                 27

Related Articles

Back to top button