महाराष्ट्र

मुंबई, ठाणे, पालघर, माथेरान में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र के लिए अगले 3-4 घंटे बेहद अहम

मुंबई/दि.2  – कुछ दिनों की फ़ुरसत के बाद एक बार फिर महाराष्ट्र में बारिश हरक़त में है. राज्य में लगातार दूसरे दिन ज़ोरदार बरसात कायम है. मुंबई सहित मराठवाडा में बरसात ने तबाही मचाई है. आज (बुधवार, 1 सितंबर) भी मराठवाडा में मूसलाधार से अति मूसलाधार बरसात की आशंका जताई गई है. खास कर अगले कुछ घंटे बेहद अहम माने जा रहे हैं.
पालघर, मुंबई और रायगढ़ जिले के कुछ भागों में घने बादल छाए हुए हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई सहित मुंबई के आसपास के इलाकों और अलिबाग, ठाणे, माथेरान, कल्याण में मूसलाधार बरसात का अनुमान जताया है. इसी तरह नासिक, धुले, जलगांव, नंदुरबार और अन्य जिलों में भी मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है.
मुंबई, ठाणे, पालघर जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान है. कुछ भागों में तेज़ हवाओं के साथ बिजली की कड़कड़ाहट और बादलों की गर्जनाएं सुनाई देंगी.

इस बीच राज्य में मंगलवार अहमदनगर, मराठवाड़ा, विदर्भ, खानदेश जैसे कई ठिकानों में जबर्दस्त बारिश हुई. अहमदनगर के पाथर्डी, शेवगाव सहित अहमदनगर के पूर्व भागों में अनेक हिस्सों में मूसलाधार बरसात हुई. मराठवाडा में भी जोरदार बरसात ने हाजिरी लगाई. कई जगहों पर नदी, नाले तालाब ओवरफ्लो हुए. खानदेश और मराठवाडा को जोड़ने वाले औट्रम घाट में पहाड़ से चट्टान खिसक कर आ गिरी. जलगांव-औरंगाबाद महामार्ग पर भी कन्नड़ घाट के पास चट्टान खिसकने से आवाजाही ठप है. विदर्भ क्षेत्र में भी ज्यादातर जगहों में बारिश हुई है.
चालीसगाव और वणी तालुके (प्रखंड) में बरसात की वजह से  तीन लोगों की मौत की खबर है. जलगांव जिले के चालीसगांव इलाके में सोमवार रात बादल फटने के वक्त जिस तरह की बारिश होती है, लगभग वैसी ही बारिश हुई. इससे गिरना, तितूर और डोंगरी नदियों में बाढ़ आ गई. इस बाढ़ के पानी में चालीसगाव तालुके के वाकडी गांव में 63 साल की सीनियर सिटिजन कलाबाई पांचाल की बाढ़ में डूब कर मौत हो गई. पिंपरखेड में भी बाढ़ के पानी में एक अनजान व्यक्ति का शव मिला है. इस तरह मंगलवार को आई बाढ़ में 10 लोगों की मौत और सैकड़ों गाय-बैलों के बह जाने की आशंका जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button