अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में जमकर गहराने लगा है जल संकट

औसत से कम बारिश होने से पानी की किल्लत बढी

अमरावती/दि.01– जिले में औसत से कम बारिश होने से और कई ग्रामीण इलाकों में प्रस्तावित जलापूर्ती योजनाओं के काम अधूरा रहने के चलते जिले के कई गांव देहातों में मार्च माह से ही जल किल्लत की समस्या दिखाई देने लगी थी. वही अब मई माह के शुरु होते होते जिले में जलसंकट का खतरा अच्छा खासा गहराने लगा है. इसके चलते जिले के कुल 58 गांवों में निजी कुओं और बोरवेल का अधिग्रहण किया गया है. साथ ही साथ आदिवासी बहुल चिखलदरा तहसील के दुर्गम व अतिदुर्गम गांवो में 18 टेंकरो के जरिए जलापूर्ती की जा रही है.

बता दें कि जिले की चिखलदरा एवं चांदूर रेल्वे तहसीलों में पूर्नवसित गांवों की संख्या सबसे अधिक है और वहां पर ग्रामीण जलापूर्ती योजना का काम भी पूरा नहीं हो पाया है. इसके चलते जलकिल्लत की समस्या का सामना करने वाले इन दोनों तहसिलों के करीब 19 गांवों में टैंकर से जलापूर्ती की जा रही है. चांदूर रेल्वे के सावंगी मगरापुर एवं चिखलदरा के बेलासलोना, मोथा, खडीमल, धमरमडोह, आकी, बहादरपुर व गौरखेडा गांवो में रहने वाले लोगों की प्यास बुझाने हेतु 19 टैंकरों के जरिए पानी भेजा जा रहा है.

सावंगी में मार्च से ही लगाना पड गया था टैंकर
विशेष उल्लेखनीय है कि चांदूर रेल्वे तहसील के सावंगी गांव में विगत मार्च माह से ही जलकिल्लत की समस्या अच्छी खासी विकराल हो गई थी. जिसके चलते सावंगी मगरापुर में मार्च माह से ही टैंकर के जरिए पानी की आपूर्ती करने की नौबत आन पडी थी.

किन तहसिलों के कितने गांवों में कुओं व बोरवेल का अधिग्रहण
तहसील     गांव
अमरावती     6
तिवसा          2
भातकुली      1
चांदूर रेल्वे     3
धा.रेल्वे         0
नां.खंडेश्वर    15
अचलपुर       3
चांदूर बाजार  0
मोर्शी           13
वरूड           2
दर्यापुर          0
अंजनगांव      0
धारणी           2
चिखलदरा     11
कुल             58

Related Articles

Back to top button