महाराष्ट्र

राज्य में कब होगी पुलिस भर्ती

निराशा से ग्रस्त छात्रों का सवाल

  • बीते तीन वर्षों में भर्ती नहीं हुई

पुणे/दि.23 – ग्रामीण ओैर शहरी इलाकों के लाखों युवक पुलिस भर्ती की प्रक्रिया शुरु होने की आस लगाए बैठे है, लेकिन बीते तीन वर्षों से भर्ती नहीं होने से युवाओं का मानसिक संतुलन कमजोर होते जा रहा है. वहीं अनेकों को निराशा ने घेर लिया है. पुलिस भर्ती कब होगी, अब यह सवाल उठाया जा रहा है.
यहां बता दें कि राज्य में पहली बार 12 हजार 528 पदों की महा भर्ती की जाएगी. इस भर्ती में मराठा आरक्षण की बाधा नहीं होगी आदि घोषणाएं राज्य सरकार ने की थी. लेकिन प्रत्यक्ष में इस दिशा में कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है. कोरोना महामारी व मराठा आरक्षण के मुद्दे से सभी स्पर्धा परीक्षाएं लंबित पडी हुई है. पुलिस भर्ती की तैयारी करने वाला छात्रा का विशेष वर्ग है. इनमें प्रमुखता से ग्रामीण इलाकों, आदिवासी पट्टे, किसान व खेतहर मजदूर परिवार के बच्चों का समावेश होता है. 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद पुलिस बनने का सपना अनेक युवक, युवती संजोते है. यहीं लक्ष्य रखते हुए तैयारियां भी शुरु करते है, लेकिन राज्य सरकार की लचर कार्यप्रणाली से भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई है. हजारों युवक, युवतियों की उम्मीदें साला साल व्यर्थ गुजर रही है. बीते तीन वर्षों से भर्ती नहीं होने से अनेकों को अपनी आयु सीमा पार होने की भी संभावना नजर आ रही है.

गृहमंत्री का आश्वासन हुआ हव्वा

पुलिस सिपाही प्रवर्ग के रिक्त पद शत प्रतिशत भरें जाएंगे. पुलिस भर्ती में ग्रामीण व शहरी युवाओं को मौका मिलेगा, यह आश्वासन गृहमंत्री अनिल देशमुख ने मई 2020 में दिया था, लेकिन गृह मंत्री का आश्वासन भी हव्वा होते नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button