अमरावतीमहाराष्ट्र

पगडंडी मार्ग के काम का पानी जाता कहा है?

संकल्प शेतकरी संगठन के नितीन कदम का सवाल

अमरावती/दि.20– सरकारी लालफिता शाही की नितियों के कारण सरकार के खेत जहां वहां पगडंडी रास्ता, इस योजना की धज्जीयां उड रही है. विगत वर्ष से बारिश वर्ष भर न रुकते हुए लगातार जारी है. अब किसान कहा जाए? खेत में निकली फसल बाजार में कैसे लाए? ऐसे कई सवाल उनके सामने है. भातकुली तहसील में बारिश बारिश के दिन में तहसील में पगडंडी मार्ग किचड युक्त होने से किसान को खेत में आना-जाना करने के लिए बहुत परेशानी होती है. पगडंडी मार्ग का खडीकरण की मांग बार-बार करने के बाद भी समस्या हल नहीं हो रही है. प्रशासन विगत छह महिने से तहसील के विविध खेतों के पास से पगडंडी मार्ग के लिए मंजुरी दी थी. मगर तहसील के जसापूर परिसर के वडाला पूर्नवसन से मोहबाबा मंदिर चौक पगडंडी मार्ग के निर्माणकार्य की मंजुरी नहीं मिलने से लगभग 2488950.00 रुपयों का निर्माण कार्य सा.क्र.0/00 से 93/ एसडीओ/2023-24 अनुक्रमिकेनुसार रास्ते का निर्माण कार्य 30 जून 2023 तक पूर्ण होने का समय था किंतु अभी तक कोई काम नहीं नहीं आ रहा हैं. ऐसा आरोप नितीन कदम ने किया है.

इस संदर्भ में अधिकारियों से पुछने पर निर्माण कार्य पुर्ण होने की बात वे करते है. इस तरह की गैरजिम्मेदारी नितीन कदम ने मीडिया के सामने रखी. पगडंडी मार्ग विकास के लिए कार्यक्रम न होने के कारण पगडंडी मार्ग की दशा नहीं पलट पायी. परिवार के उदर निर्वाह चलाने के लिए पुर्खो की खेती करने को ही प्राथमिकता देने का प्रयत्न किसान कर रहे है. मगर तहसील को व गांव को जोडने वाले मुख्य रास्ते से खेत जाने के लिए पगडंडी मार्ग उपलब्ध है. मगर इस देश को स्वतंत्र होने के इतने वर्ष बाद भी अभी तक पगडंडी मार्ग की समस्या का हल नहीं निकल सका. यह बहुत बडी अफसोस वाली बात है. ऐसी बात इस समय नितीन कदम ने मीडिया के सामने कही.

करेगें आंदोलन-
यह नव निर्मित पगडंडी मार्ग में होने वाली गैरजिम्मेदाराना हरकत इतनी आसान नहीं है. इसमें और नये नाम जुड सकते है. सरकारी अधिकारी व्यवस्था व इसमें होने वाली राजनितिक हस्तक्षेप इन सभी बातों को खेत मजदुर व किसानों को बडा खतरा उठाना पडता है. इस बारे में प्रशासन ने जल्द से जल्द कदम उठाना चाहिए. नहीं तो हम किसानों के साथ मिल कर संकल्प शेतकरी संगठन की स्टाईल में आंदोलन करेेगें.
नितीन कदम, अध्यक्ष संकल्प शेतकरी संगठन

Related Articles

Back to top button