महाराष्ट्रमुख्य समाचार

नई सरकार में कौन होंगे प्रमुख प्रशासकीय चेहरे

कई वरिष्ठ अधिकारी हो सकते हैं इधर से उधर

* चर्चाओं और कयासों का दौर हुआ तेज
मुंबई/दि.30– हमेशा ही सरकार बदलने पर उस प्रशासन का प्रशासकीय चेहर ही बदल जाता है और नेताओं द्वारा अपनी पसंदवाले अधिकारियों को महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी दी जाती है. वहीं पहले से पॉवर में रहनेवाले अधिकारियों को ‘साईडलाईन’ कर दिया जाता है. चूंकि विगत एक सप्ताह से सत्ता को लेकर जारी घमासान के बाद सरकार अल्पमत में आ जाने के चलते बीती रात राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही अब महाराष्ट्र में एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री बनने और नई सरकार का गठन होने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है. ऐसे में नई सरकार के अस्तित्व में आने पर किस अधिकारी को कौनसी जिम्मेदारी मिलती है और मंत्रालय में क्या उलटफेर होता है, इसे लेकर चर्चाओं व कयासों का दौर तेज हो गया है.
बता दें कि, इस समय नगर विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रहनेवाले भूषण गगराणी पिछली बार फडणवीस सरकार के कार्यकाल दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव के तौर पर कार्यरत थे. ऐसे में उन्हें देवेंद्र फडणवीस के दुबारा सत्ता में आने पर एक बार फिर मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त किया जा सकता है. साथ ही फडणवीस सरकार के समय मुख्यमंत्री कार्यालय के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीणसिंह परदेसी का स्थान गगराणी को मिल सकता है. ऐसी चर्चा चल रही है. इसके अलावा पिछली बार फडणवीस सरकार के कार्यकाल दौरान मेट्रो-3 प्रकल्प की व्यवस्थापकीय संचालक के तौर पर अश्विनी भीडे काम कर रही थी, जो फिलहाल मुंबई महानगर पालिका में अतिरिक्त आयुक्त के तौर पर काम कर रही है. उन्हें भी देवेंद्र फडणवीस की नई सरकार में कोई बडी जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं पिछली बार फडणवीस सरकार के कार्यकाल दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय व मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर काम करनेवाले प्रवीण दराडे को महाविकास आघाडी सरकार के कार्यकाल में साईड लाईन कर दिया गया था. लेकिन अब फडणवीस के दुबारा मुख्यमंत्री बनने पर प्रवीण दराडे को एकबार फिर महत्वपूर्ण पद दिया जा सकता है. इसके साथ ही पिछली बार फडणवीस सरकार के कार्यकाल दौरान ठाणे के मनपा आयुक्त रहनेवाले संदीप जैस्वाल को सीएम फडणवीस का नजदिकी अधिकारी माना जाता था. ऐसे में अब फडणवीस के दुबारा मुख्यमंत्री होने पर संदीप जैस्वाल को कोई बडी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. इसके अलावा इससे पहले फडणवीस सरकार रहते समय नगरविकास विभाग में काम करनेवाली मनीषा म्हैसकर का महत्व आघाडी सरकार आने के बाद भी यथावत कायम रहा और उन्हें आदित्य ठाकरे के पास रहनेवाले पर्यावरण व राजशिष्टाचार विभाग के प्रधान सचिव पद पर नियुक्ति दी गई थी. वहीं अब देवेंद्र फडणवीस की नई सरकार आने पर मनीषा म्हैसकर को कौनसी नई जिम्मेदारी मिलती है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.
इन सबके साथ ही पिछली बार फडणवीस सरकार के कार्यकाल के समय दीपक कपूर झोपडपट्टी पुनर्विकास प्राधिकरण के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थे, जो इस समय महाराष्ट्र विमानतल विकास कंपनी के व्यवस्थापकीय संचालक तथा सूचना व जनसंपर्क संचालनालय के महासंचालक के तौर पर काम कर रहे है. उन्हें भी देवेंद्र फडणवीस की नई सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button