अमरावतीमहाराष्ट्र

क्यों बढ़ी गर्भधारणा की समस्या?

धामणगांव रेलवे/दि.26– कम आयु में लडकियों में वंध्यत्व (बांझपन) की समस्या बढ़ने की बात विषेज्ञ बता रहे है. इसके विविध कारण है. हाल में युवा दंपति में वंध्यत्व की समस्या पाई जाती है. युवाओं में वंध्यत्व की सबसे सामान्य कारण यानी पीसीओएस, एंडोमेट्रिओसिस और बढ़ता वजन है.

* कम आयु में बढ़ा वंध्यत्व
कोई दंपति विवाह के बाद एक साल तक बच्चे के लिए प्रयास करते है. लेकिन गर्भधारणा न होने और तब जो परिस्थिति निर्माण होती है, उसे वंध्यत्व कहते है.

* कारण क्या?
अनेक मोटापन वाली महिलाओं को पीसीओएस का निदान होता है. अधिक वजन के कारण महिलाओं में गर्भाशय के कार्य में दुविधा आकर वंध्यत्व जैसी समस्या निर्माण होती है.

* क्या सावधानी रखनी चाहिए?
वंध्यतव की समस्या पाए जाने पर उपचार के लिए किसी भी तरह का संकोच नहीं रखना चाहिए. केवल महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषो में भी पाई जानेवाली यह समस्या है. सबसे महत्वपूर्ण यानी उपचार के दौरान अपने डॉक्टर पर विश्वास रख खुद संयम रखे और डॉक्टर को सहयोग करें.

* अधिक वजन से समस्या
अधिक वजन के कारण महिलाओं में गर्भाशय के कार्य में दुविधा आकर वंध्यत्व जैसी समस्या निर्माण होती है. वंध्यत्व की समस्या अनेक बार महिला और पुरुष मे देखने मिलती है. मोटापे जैसी समस्या भी वंध्यत्व में कारणीभूत है. अधिक वजन वाली महिलाओं में शुगर, पीसीओडी, उच्च रक्तदाब, ह्दयविकार आदि बढते रहने से इसका सीधा परिणाम प्रजनन क्षमता पर हो सकता है.
डॉ. शोभा राठी, सलाहगार, प्रसूति

 

Related Articles

Back to top button