महाराष्ट्र

महाविद्यालय अभी तक शुरु क्यों नहीं?

राज्यपाल ने की सरकार की कान खिचाई

मुंबई/दि.30 – राज्य के सभी उच्च शिक्षण संस्था व महाविद्यालय के वर्ग तत्काल शुरु करने की विद्यापीठ की तैयारी है. विद्यार्थियों की भी ऐसी ही मांग है किंतु सरकार की अनुमति के बगैर महाविद्यालय शुरु करते नहीं आयेंगे. जिससे प्रत्यक्ष वर्ग तत्काल शुरु करने की विद्यापीठों को अनुमति देने की मांग सभी विद्यापीठ के कुलगुरु ने शक्रवार को राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से की है. महाविद्यालय शुरु न करने का निर्णय विसंगत व विपरित रहने की बात राज्यपाल ने कही.
राज्यपाल कोश्यारी ने शुक्रवार को राज्य के सभी विद्यापीठ के कुलगुरु के साथ विडिओ कॉन्फरन्स व्दारा बैठक ली थी. बैठक में उच्च व तंत्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव ओ.पी.गुप्ता तथा राज्य के सभी 20 विद्यापीठ के कुलगुरु उपस्थित थे. आज कक्षा 5वीं से 8वीं के वर्ग शुरु हुए, ऐसा समाचार पत्र से पता चला. महाविद्यालय व विद्यापीठ के प्रत्यक्ष वर्ग शुरु न होना विसंगत व विपरित लगता है. विद्यापीठों ने अपना शैक्षिणक वर्ष पहले ही शुरु किया है व ऑनलाइन पध्दति से क्लासेस भी शुरु है. अब कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आ रही है, ऐसे में महाविद्यालयीन क्लासेस क्या शुरु करते आयेंगे अथवा विविध शिफ्ट में क्या वह शुरु करते आयेंगे. इसका विद्यापीठों ने विचार करना चाहिए, ऐसा राज्यपाल ने बताया. विद्यापीठ अनुदान आयोग ने भी महाविद्यालय कैसे शुरु करना, इस बाबत निर्णय दिये है.

  • रिक्त पद भरने की अनुमति तत्काल दें- राज्यपाल

विद्यापीठ के अनेक पद रिक्त रहने से प्रशासन चलाना मुश्किल हुआ है. जिससे यह पद भरने की अनुमति देनी चाहिए, इस तरह की मांग कुलगुरु ने की. इस पृष्ठभूमि पर सरकार ने विद्यापीठों को यह पद तत्काल भरने की अनुमति देनी चाहिए, इस तरह की सूचना राज्यपाल ने की. विद्यार्थियों के छात्रावास शुरु करने बाबत भी जल्द ही निर्णय लेने के लिए राज्यपाल ने कहा है.

Related Articles

Back to top button