महाराष्ट्र

राज्य में ‘आरटी-पीसीआर’ टेस्ट करने की यंत्रणा होगी प्रभावित

महाराष्ट्र सरकार के नये आदेश से धांधली

  • 15 दिन की वैधता पर भी प्रश्न चिन्ह

मुंबई/ दि.६ – महाराष्ट्र सरकार व्दारा जारी किये गए नये आदेश में अनेक धाराओं से संबंधित व्यक्ति ने ‘आरटी-पीसीआर’ टेस्ट कर लेना बंधनकारक किया गया है. जिससे यह टेस्ट करने वाली यंत्रणा आगामी कुछ दिनों में लडखडाने की संभावना है. उसी तरह इस टेस्ट की वैधता 15 दिन मान्य करने का शोध निश्चित किसने लगाया, इसकी भी चर्चा शुरु है.
कोविड का संसर्ग होने का निदान निश्चित करने के लिए ‘आरटी-पीसीआर’ टेस्ट की जाती है. पिछले वर्ष कोरोना के संसर्ग के शुरुआत में समूचे राज्य में यह टेस्ट करने वाली यंत्रणा लगभग अस्तित्व में नहीं थी. मुंबई, पुणे,नागपुर छोड यह टेस्ट करने वाली यंत्रणा राज्य में कही पर भी नहीं थी. राज्य सरकार ने पिछले सालभर में सरकारी व निजी पध्दति से 100 से ज्यादा जगह यह टेस्ट करने की यंत्रणा खडी की है. किंतु वह टेस्ट करने की इस यंत्रणा की मर्यादा है.
राज्य में पिछले सप्ताह तक हर रोज औसतन 1.75 से 1.90 लाख टेस्ट की जाती है. यह टेस्ट प्रमुखता से संसर्ग होने के लक्षण रहने वाले अथवा कोविड मरीज के संपर्क में रहने वालों की की जाती है. सरकार के नये नियमों के अनुसार, कामगार, दुकान के नौकर, समाचार पत्र विक्रेता, डिलेवरी बॉय, रिक्षा व टैक्सी चालक आदि अनेक श्रेणी के लोगों को हर 15 दिन बाद यह टेस्ट करना बंधनकारक है. इन सभी को अपना रोजगार कायम रखने के लिए यह टेस्ट करनी ही पडेगी. यह टेस्ट न करते हुए काम करते समय पाया गया तो संबंधित आस्थापना अथवा व्यक्ति को बडा जुर्माना करने की व्यवस्था की गई है. इन सभी की टेस्ट हर 15 दिन में करना तय हुआ तो वर्तमान टेस्ट में कुछ लाख लोगों की भर पडेगी. उतनी टेस्ट करने की क्षमता वर्तमान यंत्रणा में नहीं है. जिससे वह लडखडाने की संभावना है. सरकार ने यह टेस्ट 15 दिन वैध ठहराने का नया नियम निकाला है. वर्तमान स्थिति के अनुसार इस टेस्ट के समय सैम्पल लेते समय आप को संसर्ग हुआ है या नहीं इतना ही इस टेस्ट से स्पष्ट होता है. सैम्पल देखकर निकाल लगाने के समय में भी संबंधित व्यक्ति को संसर्ग हो सकता है,ऐसा रहते समय यह टेस्ट कर 15 दिन की वैधता निश्चित किसने ठहराई, इस तरह का प्रश्न उपस्थित होता है. ‘आरटी-पीसीआर’ टेस्ट का यह नया भूत कोरोना का संकट और अधिक बढाने में मदत करेगा, इसमें कोई आशंका नहीं.

Related Articles

Back to top button