महाराष्ट्र

ममता को साथ, बीजेपी से दो-दो हाथ

गोवा विधानसभा चुनाव में 20-25 सीटों पर लड़ेगी शिवसेना

मुंबई/दि.७ – पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को समर्थन देने के बाद अब शिवसेना गोवा में बीजेपी को धक्का देने की तैयारी में है. शिवसेना सांसद संजय राऊत ने घोषणा की है कि शिवसेना अगले साल होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव में 20 से 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसलिए तय है कि शिवसेना के इस कदम से गोवा में बीजेपी के लिए मुश्किलें पैदी होंगी, शिवसेना ने मीडिया से बात करते हुए रविवार को यह जानकारी दे रहे थे. उन्होंने कहा कि अपने दम पर लडऩे से शिवसेना की शक्ति का विस्तार होगा.
गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं. अगले साल गोवा में विधानसभा का चुनाव होना है. गोवा में कुल 10 राजनीतिक पार्टियां हैं. पिछले कई सालों से शिवसेना गोवा विधानसभा का चुनाव लड़ती हुई आ रही है. महाराष्ट्र से बाहर अपनी शक्ति का विस्तार करने के लिए और बीजेपी का खेल खराब करने के लिए इस बार भी शिवसेना गोवा विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत आजमाना चाहती है.
वर्तमान में गोवा में बीजेपी की सरकार है. पिछले चुनाव में कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी थी लेकिन बीजेपी ने क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन करके अपनी सरकार बनाने में कामयाबी पा ली. फिलहाल जो विधानसभा की स्थिति है उसमें कुल 40 सीटों में कांग्रेस के पास 17 सीटें हैं जबकि बीजेपी के पास 13 सीटें हैं. साथ ही महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलियों के हाथ तीन-तीन सीटें हैं. एक सीट एनसीपी के पास भी है.
शिवसेना ने बिहार विधानसभा चुनाव में भी अपने उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन शिवसेना के उम्मीदवारों की बिहार में जमानत जब्त हो गई. इसके बाद शिवेसेना ने पश्चिम बंगाल में भी अपने उम्मीदवार उतारने का निर्णय किया लेकिन बाद में ममता बनर्जी को समर्थन देते हुए अपना निर्णय वापस ले लिया. बीजेपी नेताओं ने शिवसेना के इस कदम पर खूब तंज कसे थे.

Related Articles

Back to top button