महाराष्ट्र

महाराष्ट्र अब अनलॉक की और

  •  पांच चरणों में होगी अनलॉक की प्रक्रिया

  •  मंत्री विजय वडेट्टीवार ने की घोषणा

मुंबई/दि.3 – राज्य में कोविड संक्रमण की लगातार संभलती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन में छूट देने और अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू करने के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है. इस संदर्भ में जानकारी देने हेतु बुलायी गयी पत्रवार्ता में राज्य के राहत एवं पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि, राज्य में लॉकडाउन को पांच चरणों के तहत अनलॉक किया जायेगा. इस हेतु सभी जिलों व मनपा क्षेत्रों को मिलाकर राज्य को कुल 43 हिस्सों में विभाजीत किया गया है और सभी जिलों को
लॉकडाउन में छूट मिलने हेतु पॉजीटीविटी रेट की शर्त तय की गई है. इसके तहत जिन जिलों में पॉजीटीविटी रेट पांच फीसदी है और 25 फीसदी से कम ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती है, ऐसे जिलों को पूरी तरह से अनलॉक कर दिया जायेगा. जिसके तहत संबंधित जिलों में रेस्टॉरेंट व मॉल सहित सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान नियमित रूप से खुलने की अनुमति दी जायेगी और वहां से रेल सेवा भी शुरू की जायेगी. पूर्णत: अनलॉक होनेवाले जिलों में सार्वजनिक स्थान, बगीचे, साईकिलींग ट्रैक, वॉर्किंग ट्रैक, सरकारी कार्यालय, क्रीडांगण व टॉकीज को पूरी तरह से खुलने की अनुमति रहेगी. इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित विवाह समारोह में भी शत-प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति दी जायेगी. अलग-अलग जिलों में पॉजीटिविटी रेट तथा अस्पताल में भरती मरीजों की संख्या को देखते हुए अनलॉक के मानक तय किये जायेंगे और जिन-जिन जिलों में हालात संभलते नजर आयेंगे, वहां पूरी तरह से अनलॉक किया जायेगा. इस नियम पर कल शुक्रवार से ही अमल करना शुरू किया जायेगा.

  • इन 18 जिलों में कल से होगा पूरी तरह अनलॉक

इस संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार कल से यवतमाल, वाशिम, बुलडाणा, नागपुर, वर्धा, गोंदिया, चंद्रपुर, गडचिरोली, भंडारा, धुलिया, औरंगाबाद, जलगांव, जालना, लातूर, नांदेड, नासिक, परभणी व ठाणे इन जिलों को पूरी तरह से अनलॉक कर दिया जायेगा.

  •  इन पांच मानकों के आधार पर होगी अनलॉक की प्रक्रिया

पहला स्तर – पूर्णत: अनलॉक – पॉजीटिविटी रेट 5 फीसद से कम और 75 फीसद से अधिक ऑक्सिजन बेड रिक्त.
दूसरा स्तर – मर्यादित अनलॉक – पॉजीटिविटी रेट 5 प्रतिशत तथा ऑक्सिजन बेड पर 25 से 40 फीसद मरीज भरती.
तीसरा स्तर – प्रतिबंधों के साथ अनलॉक – पॉजीटिविटी रेट 5 से 10 फीसद के बीच. ऑक्सिजन बेड पर 40 फीसदी से अधिक मरीज
भरती.
चौथा स्तर – प्रतिबंध कायम – पॉजीटिविटी रेट 10 से 20 फीसद के बीच तथा 60 फीसद से अधिक ऑक्सिजन बेड पर मरीज भरती
पांचवा स्तर – रेड झोन – पूर्ण लॉकडाउन – पॉजीटिविटी रेट 20 फीसद से अधिक तथा 75 फीसदी अधिक ऑक्सिजन बेड पर मरीज
भरती.

Related Articles

Back to top button