महाराष्ट्र

अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में हुई गलती के लिए 6 अंक मिलेंगे

डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने दिया आश्वासन

मुंबई/दि.1 – कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा दौरान अंग्रेजी की प्रश्नपत्रिका में 3 सवाल गलत रहने के चलते परीक्षार्थियों को इन तीनों सवालों के लिए सीधे-सीधे 6 अंक दिए जाने की मांग पूर्व शिक्षा मंत्री व कांग्रेस की विधायक वर्षा गायकवाड ने गत रोज विधानसभा में उठाई. जिसका जवाब देते हुए डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया कि, सरकार द्बारा विद्यार्थियों के हित में निर्णय लिया जाएगा.
विधायक वर्षा गायकवाड ने इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, विद्यार्थी पूरा साल बडी मेहनत के साथ पढाई-लिखाई करते है और परीक्षाकाल के दौरान विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक बेहद तनाव में भी रहते है. ऐसे समय प्रश्नपत्रिका में किसी भी तरह की गलती नहीं होना चाहिए. लेकिन 21 फरवरी को हुई कक्षा 12 वीं की परीक्षा के दौरान अंग्रेजी विषय की प्रश्नपत्रिका में 2 सवाल गलत थे तथा एक सवाल की बजाय सीधे उसका जवाब ही छपा हुआ था. दो-दो अंक वाले इन तीन प्रश्नों में गडबडी रहने के चलते परीक्षार्थियों को इसकी एवज में सीधे-सीधे 6 अंक दिए जाने चाहिए. साथ ही शिक्षा मंडल को भविष्य में दोबारा ऐसी गलती नहीं करने के बारे में भी दिशानिर्देश दिए जाने चाहिए. इस आशय का प्रतिपादन के साथ ही विधायक वर्षा गायकवाड ने बीड जिले में मराठी की पत्रपत्रिका के स्थान पर अंग्रेजी विषय की प्रश्नपत्रिका दिए जाने की ओर सभागार का ध्यान दिलाया.
जिस पर जवाब देते हुए डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, भविष्य में दोबारा ऐसी गलतियां ना हो, इसे लेकर शिक्षा मंडल को आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे. साथ ही तीन गलत सवालों के लिए सीधे-सीधे 6 अंक देने के संदर्भ में विद्यार्थी हितों को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button