महाराष्ट्र

एमपीएससी की वेबसाइट हैक करने के आरोप में युवक गिरफ्तार

ठाणे दि.26 – महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) की वेबसाइट को कथित रूप से हैक करने और ग्रुप ‘बी’ और ‘सी’ की परीक्षा के उम्मीदवारों के हॉल टिकट विवरण (रोल नंबर) निकालने के आरोप में नवी मुंबई पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ द्वारा 19 वर्षीय एक युवक को पुणे से गिरफ्तार किया गया. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.
नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त मिलिंद भराम्बे ने संवाददाताओं को बताया कि युवक को उसके घर पर छापेमारी करने के बाद चिकली से गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान उसके घर से एक कंप्यूटर, एक लैपटॉप, तीन मोबाइल फोन और एक राउटर मिला. आयुक्त ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एमपीएससी ने इस साल 20 अप्रैल को परीक्षार्थियों को हॉल टिकट प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक बाहरी लिंक प्रदान किया था और आरोपी ने इस लिंक को हैक कर लिया तथा 94,195 उम्मीदवारों के विवरण को वहां से कॉपी कर ‘एमपीएससी 2023-ए’ नामक टेलीग्राम चैनल में अवैध रूप से साझा कर दिया.
उन्होंने बताया कि एमपीएससी अधिकारी की शिकायत पर सीबीडी बेलापुर पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि मामले की जांच को वरिष्ठ निरीक्षक विजय वाघमारे के अधीन साइबर प्रकोष्ठ को स्थानांतरित कर दिया गया. भराम्बे ने आरोपी की पहचान रोहित दत्तात्रेय कांबले के रूप में की और कहा कि घटना की आगे की जांच चल रही है.

Related Articles

Back to top button