महाराष्ट्र

अब रेलवे स्थानकों पर ही बनाए जाएंगे आधार, पॅन कार्ड

पुणे सहित राज्य के 12 रेल्वे स्थानकों पर दी जाएगी सेवा

औरंगाबाद दि.20 – अब रेल्वे स्थानकों पर ही मुसाफिरों के लिए रेल स्थानकों पर कॉमन सर्विस सेंटर शुरु किए जाएगें. जिसमें रेल्वे स्थानकों पर ही आधार, पॅन, मतदान कार्ड व पहचान पत्र बनाए जाएंगे. इतना ही नहीं यहां पर टैक्स भी मुसाफिर भर सकेंगे. पायलट प्रोजक्ट का काम अंतिम चरण में है ऐसी जानकारी सूत्रों व्दारा दी गई. दक्षिम मध्य रेल्वे विभाग में पहले चरण में ‘रेल वायर साथी कियोस्को’ यह सेवा शुरु की जाएगी.
जिसका काम रेलटेल संस्था को दिया गया है. पहले चरण में देशभर के 200 रेल्वे स्थानकों पर रेल वायर सहकारी सेवा प्रारंभ की जाएगी. जिसके संदर्भ में काम का प्रशिक्षण वाराणसी व प्रयागराज में दिया गया है. प्रशिक्षण के लिए देशभर के 7 हजार 930 कर्मचारियों का चयन किया गया है. प्रशिक्षण पूर्ण होने के पश्चात यह कर्मचारी अन्य कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण देंगे. राज्य में पुणे सहित 12 रेल्वे स्थानकों पर यह सेवा शुरु होगी.

विभाग निहाय केंद्र
विभाग                      संख्या
पूर्वात्तर रेल्वे                 56
दक्षिण मध्य रेल्वे         44
उत्तर रेल्वे                    25
उत्तर सीमांत रेल्वे         20
पश्चिम रेल्वे                 15
पूर्व मध्य रेल्वे             13
पूर्व तट रेल्वे                13
पश्चिम रेल्वे                 12

ब्रॉड बैंड सहित अन्य सुविधा भी
योजना अंतर्गत रेल्वे मार्ग पर विशेषत: ग्रामीण परिसर में ब्रॉड बैंड की सुविधा के साथ रेल्वे स्थानक पर रेल वायर कियोस्को की सेवा स्थापित किए जाने के पश्चात यहां पर विमानों के टिकट, संपत्ति कर, आयकर भरने की सुविधा के साथ पॅन कार्ड, आधार कार्ड भी बनाए जाएंगे. साथ ही मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, बीमा का प्रिमियम भी अदा करने की सेवा दी जाएगी.

200 रेल्वे स्थानकोें पर कॉमन सर्विस सेंटर
देश के 200 रेल्वे स्थानकों पर रेलटेल कंपनी व्दारा अलग-अलग चरणों में रेल वाय साथी कियोस्को कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए जाएंगे जिसमें राज्य के औरंगाबाद, अकोला जंक्शन, ठाणे, तुंसर, नासिक रोड, पुणे जंक्शन, भुसावल जंक्शन, मनवाड जंक्शन, माहीम मुंबई सेंटर, सोलापुर, हुजूर साहिब नांदेड रेल्वे स्टेशन का समावेश किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button