अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आषाढी पर पंढरपुर में उमडे 12 लाख भाविक

800 वर्षो की परंपरा

* भारी पुलिस बंदोबस्त
* चहुंओर विठ्ठल भक्ति का आलम
पंढरपुर/दि.17- आषाढी देवशयनी एकादशी वारकरीयों का सबसे बडा उत्सव होने से आज के दिन पंढरपुर में विठ्ठल दर्शनार्थ 12 लाख से अधिक श्रध्दालु उमडे. जिससे चंद्रभागा के तट पर भाविकों का रेला उमडा, उसी का चित्र दिखाई दे रहा था. भारी भीड के कारण अच्छे व्यापार का नजारा पंढरी में दिखाई दिया. उल्लेखनीय है कि शासकीय पूजा तडके मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पत्नी लतादेवी और भाग्यशाली वारकरी बालू अहिरे और उनकी पत्नी आशाताई अहिरे के हस्ते संपन्न हुई. शिंदे की पुत्रवधू और राज्यमंत्री मंडल के कुछ सदस्य भी इस समय उपस्थित थे.
प्रदेश की समृध्दी मांगी
एकनाथ शिंदे ने दो घंटे के अनुष्ठान पश्चात श्रध्दापूर्वक आरती आदि करने के उपरान्त कहा कि उन्होंने पांडुरंग विठ्ठल के चरणों में राज्य की सुख समृध्दी हेतु प्रार्थना की है. ईश्वर से अच्छी बारिश अच्छी पैदावार और समृध्दी की कामना करने की बात मुख्यमंत्री ने कही. उन्होंने पंढरपुर में वारकरियों के लिए सेवा सुविधाएं बढाने का प्रण भी व्यक्त किया.

अच्छे व्यापार के संकेत
आषाढी उपलक्ष्य सभी दुकानें यहां उमडे वारकरियों से पटी है. पेढे, बुक्का, तुलसीमाला, देवी-देवताओं के फोटो, मुर्तियां, वारकरियों के कपडे, चादर, घोंगडी, खेल-खिलौने, खेती के उपयोगी छोटी-बडी वस्तुओं की बडी मात्रा में खरीददारी होती देखी गई. वारी के लिए भारी भीड होने से अच्छे व्यापार की आशा व्यक्त की गई. पंढरपुर मंदिर परिसर, प्रदक्षिणा मार्ग, भक्ती मार्ग, 65 एकड, दर्शन कतार, गोपालपुर रोड, रेल्वे स्टेशन परिसर, वाखरी रोड, चंद्रभागा तट आदि स्थानों पर विक्रेता स्टॉल लगाकर सामाग्री बेचते दिखाई दिए. सभी स्थानों पर अच्छी विक्री का नजारा रहा.
भारी बंदोबस्त
आषाढी यात्रा निर्विघ्न संपन्न करने 8100 पुलिस अधिकारी कर्मचारी का बंदोबस्त तैनात किया गया. उपविभागीय अधिकारी डॉ. अर्जुन भोसले ने बताया कि महाव्दार घाट पर भीड को नियंत्रण करने विशेष प्रयत्न किए गए. भगदड और धक्का-मुक्की रोकने के लिए पुलिस ने भाविकों को बारंबार अनुरोध किए जिससे यात्रा दोपहर तक निर्बाध और निर्विघ्न रही. भीड की जगह पर रोप का उपयोग कर भगदड होने से बचाया गया. अनाथ और भिखारियों को हटा दिया गया था. एसपी शिरीष देशपांडे के अनुसार 12 से 14 लाख भाविकों ने आज पंढरपुरवारी की है. पुलिस ने माऊली स्कॉड भी तैनात की थी.

Related Articles

Back to top button