अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

25 प्रतिशत रेट घटाकर केवल 2 प्रतिशत किया

देवेंद्र फडणवीस को श्रेय- दटके

* नजूल की जमीन फ्री होल्ड करने अगले वर्ष तक मुद्दत

नागपुर/ दि. 14- खास अमरावती और नागपुर संभाग के लिए राज्य सरकार ने नजूल की जमीन फ्री होल्ड करने के लिए रेडी रेकनर बाजार मूल्य की केवल 2 प्रतिशत रकम के भुगतान की छूट दी है. यह भुगतान करने अगले वर्ष जुलाई 2025 तक मोहलत दी गई है. कैबिनेट के निर्णय से दोनों संभाग में हजारों लोगों को लाभ होने का दावा विधान परिषद सदस्य प्रवीण दटके ने किया. उन्होंने कहा कि इस अभय योजना के लिए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सतत फालोअप लिया और अपना यहां के लोगों से किया वादा पूरा किया.
* पहले 25 प्रतिशत का भुगतान
घर बनाने के लिए दी गई नजूल की जमीन को फ्री होल्ड करने के लिए पहले 25 प्रतिशत राशि बाजार मूल्य के अनुसार देय होती. फडणवीस के मुख्यमंत्री रहते यह राशि रेडी रेकनर के 5 प्रतिशत की गई थी. पिछले दो वर्षो से इसे और कम करने के लिए दटके प्रयास कर रहे थे. दटके ने बताया कि 5 प्रतिशत राशि भी इतनी होती कि कई लोग उसका भुगतान करने में असमर्थ थे.
* राजस्व मंत्री के साथ बैठक
दटके ने बताया कि 5 प्रतिशत की राशि घटाकर 2 प्रतिशत करने का शासन से अनुरोध किया गया. राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे के संग बैठके की गई. राजस्व विभाग ने अनेक बैठकों में व्यापक विचार कर पंजीयन और लीज के नवीनीकरण के प्रभार भी कम किए. उसी प्रकार फ्री होल्ड करने के लिए रेडी रेकनर की रेट से 2 प्रतिशत करने पर सहमति दर्शा दी. किंतु जी आर जारी नहीं होने से संभ्रम की स्थिति थी. अब केबिनेट मीटिंग में निर्णय हो जाने से हजारों लोगों को राहत मिलेगी.
* अनेक वर्षो से शुल्क बकाया
नजूल की जमीन के लीज प्रकरण का किराया और नवीनीकरण शुल्क 2018 से बकाया रहने के कई प्रकरण है. उन लोगों को भी कैबिनेट के निर्णय से राहत मिलेगी. अभय योजना का उन्हें लाभ होगा. दटके ने कहा कि पहले के आदेश में स्पष्ट निर्देश नहीं थे. जिससे संभ्रम बना हुआ था. अब शासन ने निर्णय किया है. जिससे लीज धारक अपनी जगह का प्रॉपर भुगतान कर फ्री होल्ड रख सकते है. दटके ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देेवेंद्र फडणवीस का उपरोक्त निर्णय के लिए आभार व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button