अन्य शहरमुख्य समाचारयवतमालविदर्भ

एक ही दिन में रुकवाये गये 5 बाल विवाह

यवतमाल जिले का मामला

यवतमाल /दि.23- स्थानीय जिला बाल संरक्षण कक्ष ने कल सोमवार को रिकॉर्ड ब्रेक कार्रवाई करते हुए एक ही दिन के दौरान 5 अल्पवयीन लडकियों के बाल विवाह को रोकने में सफलता प्राप्त की. जिला बाल संरक्षण कक्ष को सूचना मिली थी कि, पांढरकवडा तहसील अंतर्गत पिंपलशेंडा गांव में 8 बालविवाह नियोजित है. जिसके चलते अधिकारियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर नववधुओं की उम्र को लेकर पडताल की, तो 5 नववधुओं की उम्र 18 वर्ष से कम पायी गई.
पश्चात संबंधित लडकियों के अभिभावकों का इस संदर्भ में समूपदेशन किया गया और उनसे यह लिखकर भी दिया गया कि, वे अपनी बच्चियों की उम्र 18 वर्ष होने तक उनका विवाह नहीं करवाएंगे. साथ ही उन्हें 18 वर्ष से कम आयु वाली लडकियों का विवाह करवाने पर एक लाख रुपए दंड व 2 वर्ष के कारावास होने के संदर्भ में जानकारी भी दी गई.
बता दें कि, यवतमाल जिले में बालकल्याण समिति कक्ष ने जनवरी से मार्च माह के दौरान 3 माह में कुल 24 बालविवाह होने से रुकवाये है. साथ ही मई माह में अक्षय तिथिया के मुहूर्त पर बडे पैमाने पर बालविवाह होते है. इस बात को ध्यान में रखकर बालविवाह को रुकवाने के लिए व्यापक स्तर पर जनजागृति की जा रही है.

Related Articles

Back to top button