अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

नागपुर में दो घंटे के भीतर 50 मिमी पानी बरसा

बारिश ने 58 वर्षों का रिकॉर्ड तोडा

नागपुर/दि.10 – गत रोज नागपुर में जबर्दस्त बेमौसम बारिश हुई. विगत 24 घंटे के दौरान हुई झमाझम बारिश के दौरान एक ऐसा भी वक्त आया, जब महज 2 घंटे के भीतर 50 मिमी पानी बरसा. इसके साथ ही नागपुर में 58 वर्ष पुराना रिकॉर्ड टूट गया. 58 वर्ष पहले 5 मई 1966 को नागपुर में 24 घंटे के दौरान 58.7 मिमी पानी बरसा था और अब सन 1966 के बाद यह दूसरा मौका है, जब मई माह के दौरान नागपुर में इतनी अधिक बारिश हुई और इसमें भी महज 2 घंटे के भीतर ही रिकॉर्ड 50 मिमी पानी बरसा.
विशेष उल्लेखनीय है कि, अमूमन नागपुर में मई माह के दौरान तापमान अपने उच्चतम स्तर पर रहता है. लेकिन इस वर्ष नागपुर में अधिकतम तापमान बमुश्किल 43 डिग्री सेल्सिअस के स्तर तक पहुंच पाया है. रुक-रुककर हो रही बेमौसम बारिश तथा बदरीले मौसम की वजह से गर्मी का प्रमाण काफी हद तक कम है. वहीं दूसरी ओर भारतीय मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताया गया है कि, आगामी 12 मई तक नागपुर में मौसम का यहीं हाल रहेगा तथा 14 मई के बाद से तापमान का स्तर उंचा उठेगा.
इसके साथ ही इस समय विदर्भ के अन्य कई जिलों में भी अच्छी खासी बेमौसम बारिश होने का अंदेशा है तथा मौसम काफी हद तक बदरिला बना हुआ है. साथ ही मौसम विभाग ने अमरावती व वर्धा सहित अन्य कुछ जिलों के लिए 12 मई तक बेमौसम बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर रखा है. साथ ही यह अनुमान भी जताया गया है कि, 14 मई के बाद से ही विदर्भ के अन्य जिलों में भी गर्मी का प्रमाण बढना शुुरु हो गया.

Related Articles

Back to top button