अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

54 लाख मराठाओं को तुरंत मिलेगे कुणबी प्रमाणपत्र

मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को जारी किया आदेश

* सभी जिलों में शिविर लगाकर होगा प्रमाणपत्रों का वितरण
मुंबई /दि.18- मराठा आंदोलक मनोज जरांगे पाटिल दो दिन बाद यानि 20 जनवरी को अंतरवाली सराटी गांव से मुंबई की ओर रवाना होगे. जिन्हें राज्य सरकार द्वारा मनाने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन जब तक महाराष्ट्र के सभी मराठाआों को कुणबी प्रमाणपत्र नहीं मिलता, तब तक अपना आंदोलन पीछे नहीं लेने की भूमिका मनोज जरांगे ने स्पष्ट की है. साथ ही मनोज जरांगे के मुंबई आंदोलन के लिए जोरदार तैयारियां की जा रही है. जिसके चलते यह आंदोलन काफी बडा होने की संभावना है और इसे लेकर राज्य सरकार पर दबाव बढता दिखाई दे रहा है. इन्हीं तमाम हालात के बीच राज्य के मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों के नाम एक महत्वपूर्ण आदेश जारी करते हुए कुणबी संबंधी दस्तावेज व अभिलेख प्राप्त हो चुके मराठाओं को तत्काल कुणबी प्रमाणपत्र वितरीत करने हेतु कहा है. साथ ही सभी जिलों में शिविर आयोजित कर प्रमाणपत्र वितरीत करने के निर्देश दिये गये है. बता दें कि, राज्य में 54 लाख मराठाओं के कुणबी संबंधी सरकारी दस्तावेज प्राप्त हो गये है. जिन्हें कुछ भी प्रमाणपत्र वितरीत करने के काम को अब गति मिलेगी.

* 20 तक कुणबी प्रमाणपत्र मिले तो ठीक
वहीं मुख्य सचिव द्वारा जारी किये गये आदेश पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मनोज जरांगे ने खुद को आंदोलन पर अडिग बताते हुए सरकार के सामने एक शर्त रखी है और कहा है कि, महाराष्ट्र में मराठा समाज को 20 जनवरी से पहले कितने प्रमाणपत्र वितरीत किये गये, हमें इसका डाटा लगेगा और तभी हम इस पर भरोसा करेंगे. साथ ही मनोज जरांगे ने यह भी कहा कि, जिन 54 लाख मराठाओं के कुणबी संबंधित सरकारी दस्तावेज प्राप्त हो गये है. अब उन्हें व उनके परिजनों को 20 तारीख से पहले प्रमाणपत्र देने के साथ ही उनके रक्त संबंधियों के मामले का भी समाधान अगर खोजा जाता है, तो आंदोलन पीछे लेने पर विचार किया जा सकता है. अन्यथा हम 20 जनवरी से मुंबई में आंदोलन करने पर अडिग है. साथ ही मनोज जरांगे ने यह भी कहा कि, जब तक सरकार द्वारा अपने खुद के कहे पर अमल नहीं किया जाता, तब तक हमें सरकार के आश्वासन पर भरोसा नहीं है. इसके अलावा मनोज जरांगे ने यह भी कहा कि, अगर मराठा समाज को आरक्षण मिल भी जाता है, तो भी वे 20 जनवरी को गुलाल उडाने के लिए मुंबई जरुर जाएंगे.

* विधायक बच्चू कडू जालना रवाना
वहीं इस बीच तेजी से घटित हो रहे राजनीतिक घटनाक्रमों के दौरान सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर विधायक बच्चू कडू भी सरकारी अध्यादेश का ड्राफ्ट लेकर जालना के अंतरवाली सराटी गांव हेतु रवाना हो गये है. जहां पर वे मनोज जरांगे को पढने हेतु सरकारी अध्यादेश का ड्राफ्ट सौंपेंगे. विशेष उल्लेखनीय है कि, विधायक बच्चू कडू ने दो दिन पहले ही मनोज जरांगे से मुलाकात की थी और मराठा आरक्षण के मामले में राज्य सरकार से चर्चा करने की बात कहते हुए यह भी कहा था कि, यदि मराठा आरक्षण की मांग स्वीकार नहीं होती है, तो वे खुद भी इस मांग को लेकर किये जा रहे आंदोलन मेें सहभागी हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button