अन्य शहरमुख्य समाचार

बल्लारपुर पेपर मिल के बांबू डिपो में भीषण आग

20 एकड परिसर में अग्नितांडव, 50 करोड का नुकसान

* 24 घंटे से 40 दमकल वाहन लगे हैं आग बुझाने में
* डिपो के पास स्थित पेट्रोल पंप, निजी डिपो व धान-कोंडे का स्टॉक भी जलकर खाक
* बल्लारपुर तहसील के कलमना की घटना
चंद्रपुर/ दि.23– बल्लारपुर-कोठारी मार्ग पर कलमना स्थित बल्लारपुर पेपर मिल के लिए करीब 20 एकड क्षेत्रफल में बनाए गए बांबू डिपो में रविवार की दोपहर 3 बजे भीषण आग लग गई. इस आग में बल्लारपुर पेपर मिल का करोडोें रुपयों का नुकसान होने का प्राथमिक अनुमान है. वहीं इस आग की चपेट में आकर पास ही स्थित पेट्रोल पंप, निजी बांबू डिपो और धान के कोंडे का भारी स्टॉक भी पूरी तरह से जलकर खाक हो गये. सौभाग्य से अग्निकांड में किसी तरह की जनहानी नहीं हुई. इस अग्निकांड की जानकारी मिलते ही दमकल विभाग की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर 40 दमकल वाहनों की सहायता से आग पर काबु पाने का प्रयास शुरु किया. लेकिन यह आग इतनी भीषण थी कि, 24 घंटे का समय बीत जाने के बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका था. खबर लिखे जाने तक दमकल विभाग द्वारा आग बुझाने का प्रयास शुरू था.
इस संदर्भ में मिली प्राथमिक जानकारी के मुताबिक बल्लारपुर पेपर मिल हेतु 20 एकड क्षेत्रफल में बनाये गये इस डिपो में बडे पैमाने पर बांबू और लकडियां रखे गये थे. वहीं इस डिपो से कुछ दूरी पर वन विभाग व्दारा जंगल का कचरा जलाने का काम शुरु था. भीषण गर्मी और तेज हवा के कारण कचरे जलाने से उठी चिंगारी इस डिपो तक पहुंची और यहां पर रखे लकडियोें और बांबू ने देखते ही देखते आग पकड ली, जो तुरंत ही पूरे परिसर में फैल गई और बांबू डिपो में लगी आग में पास ही स्थित पेट्रोल पंप, निजी बांबू डिपो तथा धान के कोंडे के स्टॉक को भी अपनी चपेट में ले लिया. वहीं घटना की जानकारी मिलते ही आग पर काबू पाने के लिए बल्लारपुर, राजुरा, चंद्रपुर, मूल, भद्रावती, वरोरा के दमकल विभाग के टीम को बुलाया गया. साथ ही सरकारी अधिकारी, पुलिस ओैर व्यवस्थापन के अधिकारी भी तुरंत ही मौके पर पहुंचे.
बता दें कि, बल्लारपुर पेपर मिल यह एशिया की सबसे बडी कागज उत्पादन कंपनी है. इस कंपनी का बांबु डिपो बल्लारपुर शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर कलमना में है. यहां बांबू और लकडी का भंडार किया जाता है. जरुरत के अनुसार उसे पेपर मिल में भेजा जाता है. इसी डिपो में आग लग गई और डिपो का रखे कई हजार टन बांबू और लकडी का स्टॉक जलकर खाक हो गया. प्राथमिक अनुमान के मुताबिक घटना के समय इस डिपो में करीब 54 हजार टन बांबू व लकडियों का भंडारण था. जिसकी कीमत करोडों रुपये है.

पेट्रोल पंप व कन्स्ट्रक्शन कंपनी का कार्यालय जला
इन दिनों बामणी-आष्टी मार्ग का काम बालाजी कंन्स्ट्रक्शन कंपनी व्दारा किया जा रहा है, जिसका कलमना में इसी बांबू डिपो के पास ही कार्यालय है. रविवार को कलमना मार्ग पर डिपो में लगी आग में इस कंपनी का कार्यालय और वाहन जल गए. इसी मार्ग पर फुलझेले का पेट्रोल पंप भी है, जो इस आग की चपेट में आकर पूरी तरह से जलकर खाक हो गया.
* स्थानीय युवाओं ने दिखाई इंसानियत
रविवार की दोपहर कलमना गांव के पास ही स्थित पेपर मिल के डिपो में आग लग जाने की वजह से यहां से होकर गुजरनेवाले चंद्रपुर-आष्टी महामार्ग पर यातायात पूरी तरह से रोक दिया गया था. जिसकी वजह से इस महामार्ग पर कलमना के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लग गई थी. जिनमें कई यात्री वाहनों का भी समावेश था और इन वाहनों में कई महिलाएं, छोटे बच्चे व बुजुर्ग नागरिक भी शामिल थे. जिनका भूख और प्यास की वजह से काफी बुरा हाल था. यह देखते हुए परिसर के कई युवाओं ने आपस में पैसा संकलित करते हुए इन सभी यात्रियों के लिए चाय-बिस्कीट व पानी की व्यवस्था की और संकट की घडी में अपनी इंसानियत का परिचय दिया. वहीं इस दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा ट्राफिक जाम में फंसे लोगों के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं की गई थी.

Related Articles

Back to top button