अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारयवतमालविदर्भ

जिनिंग प्रेसिंग फैक्टरी में लगी भीषण आग

25 मजदूर बाल-बाल बचे

* कपास और सरकी जलकर राख
वणी (यवतमाल)/दि.5 – नीलापुर-ब्राह्मणी मार्ग पर स्थित जिनिंग प्रेसिंग फैक्टरी में लगी भीषण आग से दो से ढाई हजार क्विंटल कपास और सरकी जलकर राख हो गई. यह घटना गुरुवार की शाम 6.30 बजे के दौरान घटी. इस भीषण आग के दौरान काम करने वाले 25 मजदूरों की जान भाग्यवश बच गई. अथक प्रयासों के बाद आग को नियंत्रित करने में सफलता मिली.
जानकारी के मुताबिक कपास व्यसायी आरीफ अब्दुल कादर के मालकी की जिनिंग प्रेसिंग को गुरुवार 4 जनवरी की शाम 6.30 बजे के दौरान अचानक आग लग गई. उस समय 25 मजदूर फैक्टरी में काम कर रहे थे. भाग्यवश इन सभी मजदूरों की जान बच गई. फैक्टरी में जिनिंग प्रेसिंग का काम 56 स्पीन मशीन पर शुरु था. कपास वाहक पट्टे पर घर्षण होने से उडी चिंगारी के कारण यह आग लगने की संभावना व्यक्त की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक 2 हजार क्विंटल कपास और 1 हजार क्विंटल सरकी जलकर राख होने का प्राथमिक अनुमान है. शुक्रवार को बीमा कंपनी सर्वेक्षण के लिए पहुंचने वाली है, ऐसी जानकारी जिनिंग के संचालक ने दी. घटनास्थल पर कारखाने से भारी मात्रा में धुंआ निकल रहा था. राजा एक्जिन जिनिंग प्रेसिंग का यूनिट तहसील में सबसे बडा है. यहां हर दिन 2 हजार क्विंटल से अधिक कपास की खरीदी की जाती है.

* कपास की आवक बढी और खतरा भी
वणी के बाजारपेठ में भारी मात्रा में कपास बिक्री के लिए आता है. तहसील समेत चंद्रपुर जिले के भी कुछ गांव के किसान वणी में कपास बिक्री के लिए लाते हैं. इस कारण यहां जिनिंग व प्रेसिंग का जाल फैला हुआ है. शहर के बाहर जाने वाले अधिकांश मार्गो पर जिनिंग प्रेसिंग है. इसी परिसर से जड वाहनों के जरिए कोयले का यातायात किया जाता है.

Related Articles

Back to top button