अन्य शहर

मेलघाट में तेजी से घट रहे कृषि क्षेत्र

खेतों की जमीन तब्दील हो रही है ले-आउट में

* परिसर में भूमाफिया सक्रीय
धारणी/ दि.4– मेलघाट में रोजगार का मुख्य साधन कृषि है. किंतु पिछले कुछ सालों में कृषि क्षेत्रों की संख्या घट रही है. खेतों में बुआई करने की बजाए अब ले-आउट डाले जा रहे है. परिसर में भूमाफिया सक्रीय है. यह भूमाफिया काले धन को सफेद करने का कार्य कर रहे है. परिसर के अनेकों खेत प्लॉटो में तब्दील होते दिखाई दे रहे है. खेतों की जमीन पर बडे-बडे मकान और कॉलोनियों का निर्माण हो रहा हैं. जिसमें नगर रचना विभाग के नियमों की भी सरेआम धज्जियां उडते दिखाई दे रही है. यह सब स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के चलते हो रहा है.
नगर पंचायत व शहर से सटी ग्रामपंचायत व सरकारी जमीनों पर भूमाफियाओं ने अवैध कब्जा कर रखा है, ऐसी जानकारी कुछ समय से सामने आ रही है. इस मामले में ग्रामपंचायत व नगर पंचायत के लिखित शिकायतें भी प्राप्त हुई है. किंतु किसी भी प्रकार की कार्रवाई भूमाफियाओं के खिलाफ होते नहीं दिखाई दे रही है. जिसके चलते भूमाफियाओं के हौसले बुलंद हो रहे है. मेलघाट की आर्थिक राजधानी के नाम से प्रसिध्द धारणी शहर में मकानों और दुकानों की संख्या बढी है. कुछ प्रभागों से लगकर खेतों में प्लॉट और बडे-बडे मकान दिखाई दे रहे है. धारणी के समीप दिया ग्राम में धडल्ले से खेत प्लॉटों में परिवर्तित हो रहे है. सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के मामले बढे है. खेतों की जमीन पर प्लॉट बनाकर लाखों-करोडों रुपयों की कमाई की जा रही है. लाखों-करोडों के सागौन पेडो की भी कटाई की गई.

भूमाफियाओं की नजर पर्यटन स्थल चिखलदरा पर
विदर्भ के एकमात्र पर्यटन स्थल चिखलदरा पर भी अब भूमाफियाओं की नजर है. चिखलदरा पर्यटन स्थल अब विकसित होने वाला है. यहां स्कॉयवॉक का भी काम शुरु है. आने वाले दिनों में देश विदेश सहित पर्यटकों की संख्या यहां बढेगी. शहर के आसपास क्षेत्रों की वर्ग 2 की जमीन को वर्ग 1 में तब्दील करने का भी व्यवसाय यहां जोरों से चल रहा है. भूमाफिया व्दारा आसपास के खेत खरीदकर प्लॉट बनाए जा रहे है. आगामी कुछ समय बाद चिखलदरा को बडे पर्यटन का दर्जा प्राप्त होगा. जिसके चलते भूमाफियाओं व्दारा खरीदी की गई खेती की जमीन पर होटल, रिसोर्ट, कॉलोनियां व रेस्टहाउस का निर्माण करवाया जाएगा. ऐसी जमीन के मामले में प्रशासन से उचित कदम उठाए जाने की मांग की जा रही है.

नगर पंचायत को ध्यान देना होगा
धारणी शहर में मुंबई से भी ज्यादा कीमतों में प्लॉटो की बिक्री की जा रही है. इतना ही नहीं ओपन स्पेस (गार्डन, खेलकुद के मैदान) जमीन पर भी ईमारतों का निर्माण कर दिया गया है. इस संदर्भ में नगर पंचायत को भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

जमीन के दाम छू रहे आसमान
मेलघाट की आर्थिक राजधानी के नाम से मशहुर धारणी शहर में इन दिनों प्लॉटों के दाम आसमान छू रहे है. जिसमें गरीब लोगों के प्लॉट लेकर मकान बनाने का सपना अब सपना ही बनकर रह गया हेै. बाहर के लोग भी यहां आकर प्लॉट खरीद रहे है. अधिकतर प्लॉटों पर धनासेठों का ही कब्जा है. धारणी में अब प्लॉट खरीदना आम आदमी के बुते की बात नहीं रही.

Related Articles

Back to top button