अकोलाअन्य शहरमुख्य समाचारविदर्भ

अमरावती संभाग उद्योगों में सबसे पिछडा

विदर्भ में असंतुलित विकास

* रोजगार सृजन पर प्रतिकूल असर
अकोला/दि.6 – राज्य के आर्थिक सर्वे में विदर्भ का असंतुलित औद्योगिक विकास स्पष्ट अधोरेखित हो गया है. औद्योगिक रुप से अमरावती संभाग विकास की डगर पर काफी पीछे छूट गया है. जिसका सीधा असर यहां के रोजगार अवसरों पर हुआ है. यहां के सर्वाधिक युवा को रोजगार के लिए पश्चिम महाराष्ट्र और देश के अन्य भागों में जाना पड रहा है. विदर्भ के अनुशेष पर व्यापक अध्ययन करने वाले और विदर्भ विकास बोर्ड के पूर्व विशेषज्ञ सदस्य प्रा. डॉ. संजय खडक्कार ने कहा कि, अविकसित आद्योगिकरण और सिंचाई सुविधाओं की कमी अमरावती संभाग को पीछे कर रही है. उन्होंने आंकडे देते हुए बताया कि, अमरावती की तुलना में पडोसी नागपुर संभाग में ही न केवल 3 गुना अधिक औद्योगिक इकाईयां है अपितु वहां दोगुना से अधिक रोजगार उपलब्ध हुए हैं.
डॉ. संजय खडक्कार ने अमरावती मंडल से बातचीत में बताया कि, क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने की काफी बाते हुई. मगर इमानदार प्रयास नहीं हुए. असंतुलन को दूर करने की कोशिशें अनेक कारणों से विफल रहने की बात करते हुए डॉा. खडक्कार ने संभाग की प्रगति के लिए उच्चतम स्तर का बुनियादी ढांचा तैयार करना आवश्यक बताया.
उन्होंने आंकडे देते हुए बताया कि, संभाग में कुल 3011 औद्योगिक यूनिट है. जिनमें 8015 करोड रुपए का निवेश किया गया है. वहीं नागपुर संभाग में औद्योगिक यूनिट की संख्या 5048 है. वहां 27567 करोड का निवेश हुआ है. नागपुर में 1.52 लाख और अमरावती में मात्र 25 हजार नौकरियां उपलब्ध है. स्पष्ट है कि, औद्योगिक विकास में पूर्व और पश्चिम विदर्भ में ही बडा असंतुलन बना है. जिसे दूर करना आवश्यक है. डॉ. खडक्कार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की स्थिति भी दर्शायी है.
उन्होंने बताया कि, अमरावती में सूक्ष्म यूनिट की संख्या 109465 है. जिसमें 3.96 लाख लोगों को रोजगार मिला है. नागपुर संभाग में यही संख्या 390851 है. जिसमें करीब 8 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त है. लघु उद्योगों की बात करें, तो अमरावती डिवीजन में 2204 यूनिट में करीब 25 हजार नौकरियां उपलब्ध हो सकी है. नागपुर संभाग में लघु उद्योगों की संख्या 7602 है. जिसमें 93 हजार लोगों को जॉब मिली है. ऐसे ही मध्यम उद्योगों में भी 857 यूनिट के साथ नागपुर आगे है. 45 हजार लोगों को जॉब मिली है. तुलना में अमरावती में 193 मध्यम उद्योग है. जिनमें बमुश्कील 7 हजार नौकरियां का सृजन हुआ है.

Related Articles

Back to top button