अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बाप्पा की बिदाई, अब तपेगी राजनीति

महायुति और महाविकास में सीट शेयरिंग चर्चा पकडेगी गति

* 20 को बैठक, महायुति का दावा लगभग फाइनल हो गया गठजोड
मुुंबई/ दि. 17 –गणेशोत्सव की धामधूम खत्म होने के साथ प्रदेश में राजकीय वातावरण गर्म होगा. विधानसभा चुनाव के लिए महाविकास आघाडी की सीट शेयरिंग की चर्चा करने आगामी 20 सितंबर को महत्वपूर्ण बैठक होगी. उधर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने दावा किया कि महायुति का सीट बंटवारा आघाडी से पहले हो जायेगा.
मुंबई में सोमवार को उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के सागर बंगले पर महत्वपूर्ण बैठक होने की जानकारी दी गई. बैठक में राकांपा नेता और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी उपस्थित थे. इस समय कांग्रेस विधायक अमीन पटेल के महायुति में शामिल होने उन्हें राजी करने का प्रयत्न दोनों उप मुख्यमंत्रियों ने किया. महायुति कोशिश कर रही है कि मुस्लिम वोट उनके फेवर में आ जाए.
पिछले सप्ताह अजीत पवार और मुख्यमंत्री शिंदे के बीच वर्षा बंगले पर तीन घंटे चर्चा हुई. इस समय फडणवीस उपस्थित नहीं थे. सीट वितरण, शिंदे गट के विधायकों की पवार की राकांपा को लेकर नाराजगी एवं लाडली बहना योजना के श्रेय पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा होने की जानकारी दी जा रही है. पवार और शिंदे के बीच चर्चा पश्चात प्रक्रिया आगे बढाने भाजपा के प्रमुख नेता फडणवीस के साथ अजीत दादा ने सोमवार को चर्चा की.
उधर महाविकास आघाडी की 20 तारीख को सीट बंटवारे पर चर्चा होगी. मुंबई क्षेत्र के स्थानों हेतु प्राथमिक चर्चा की गई. पिछली बार विजयी और शेष स्थानों में से विजय की संभावना देखते हुए कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना उबाठा में सीट बंटवारा होने की संभावना बताई जा रही है. विदर्भ में कांग्रेस का जोर देखते हुए मुंबई और कोकण में शिवसेना उबाठा को अधिक स्थान देकर विदर्भ और मराठवाडा में कांग्रेस अधिक सीटें चाह रही है. पार्टी ने वैसी रणनीति बनाने की जानकारी है.
शिवसेना उबाठा ने लोकसभा चुनाव समान विधानसभा में भी सर्वाधिक सीटें लडने पर जोर दिया है. ठाकरे की रणनीति है कि सर्वाधिक सीटें लडी जाए और सर्वाधिक स्थान जीते जाए. जिससे मुख्यमंत्री पद शिवसेना को मिले. कांग्रेस इसके लिए राजी नहीं है. लोकसभा परिणाम और चुनाव पूर्वक सर्वेक्षण में मुंंबई और कोकण छोडकर राज्य में कांग्रेस को विजय का अवसर रहने की आशा है. विविध समीकरणों पर मविआ का सीट बंटवारा तय होने की बात सूत्र कर रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button