अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

भाजपा ने अपने पुराने सिपहसालारों पर जताया भरोसा

नागपुर से गडकरी व जालना से दानवे का नाम फाइनल

* दावेदार बदलने की चर्चा वाले क्षेत्रों में मौजूदा सांसदों को ही मौका
मुंबई/दि.14- गत रोज भारतीय जनता पार्टी द्वारा महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव हेतु प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की है. जिसमें 20 संसदीय सीटों हेतु पार्टी प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये है. इसके तहत भाजपा द्वारा 6 संसदीय सीटों में नये चेहरे दिये गये है. लेकिन जिन संसदीय क्षेत्रों में प्रत्याशी बदले जाने की जबर्दस्त चर्चा चल रही थी, उन निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूदा सांसदों को ही दुबारा मौका दिया गया है. जिसके चलते माना जा रहा है कि, भाजपा ने अपने पुराने व बेहद खासमखास रहने वाले सिपहसालारों पर पूरी तरह से भरोसा जताया है, जिसके चलते नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व जालना से केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहब दानवे जैसे दिग्गजों को दुबारा मैदान में उतारा गया है. विशेष उल्लेखनीय है कि, गडकरी की उम्मीदवारी को लेकर कुछ समय पहले थोडा बहुत संदेह व संभ्रम निर्माण हुआ था. लेकिन गडकरी को लेकर कुछ भी ‘ऐसा-वैसा’ नहीं हुआ और अब गडकरी ही नागपुर संसदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी रहेंगे.
विगत दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हान कांग्रेस छोडकर भाजपा में चले गये थे. जिसके चलते नांदेड से प्रताप पाटिल चिखलीकर को दोबारा उम्मीदवारी मिलेगी अथवा नहीं, इसे लेकर संदेह जताया जा रहा था. लेकिन अशोक चव्हान को राज्यसभा में भेजने के बाद लोकसभा के लिए पार्टी ने प्रताप पाटिल चिखलीकर पर ही दुबारा विश्वास जताया है. वहीं वर्धा संसदीय क्षेत्र में इस बार भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को उम्मीदवारी मिलने की बात कही जा रही थी. लेकिन पार्टी ने एक बार फिर वर्धा क्षेत्र में सांसद रामदास तडस को ही मैदान में उतारा है. इसी तरह सांगली में भी प्रत्याशी बदले जाने की चर्चा पर विराम लग गया है. जहां पर मौजूदा सांसद संजय काका पाटिल ही दुबारा प्रत्याशी रहेंगे. इन सबके साथ ही विगत दिनोें भाजपा में प्रवेश करने वाली केतकी चौधरी को जलगांव से टिकट मिलने की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. बल्कि भाजपा छोडकर राकांपा में चले जाने वाले पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे की बहू एवं मौजूदा भाजपा सांसद रक्षा खडसे को दुबारा उम्मीदवारी देते हुए भाजपा ने अन्य सभी संभावनाओं पर पर्दा डाल दिया है. जिसके चलते अब एकनाथ खडसे द्वारा क्या भूमिका अपनाई जाती है. इस ओर सभी का ध्यान लगा रहेगा.

* फडणवीस फिलहाल रहेंगे राज्य में
विगत कुछ दिनों से यह चर्चा भी चल रही थी कि, राज्य के उपमुख्यंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा पुणे अथवा उत्तर मुंबई निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लडा जा सकता है. किंतु गत रोज इस चर्चा पर भी पूर्ण विराम लग गया. खुद फडणवीस ने कुछ दिन पहले अपनी ओर से यह स्पष्ट कर दिया था कि, वे फिलहाल राज्य की राजनीति में ही बने रहेंगे और गत रोज फडणवीस की बात पूरी तरह से सत्य साबित हुई है.

* भाजपा के राज्य निहाय प्रत्याशी
महाराष्ट्र                  20
गुजरात                  07
हरियाणा                06
मध्यप्रदेश               05
हिमाचल प्रदेश        02
दिल्ली                   02
उत्तराखंड              02
दादर नगर हवेली    01
त्रिपुरा                   01

Related Articles

Back to top button