अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

भाजपा अलर्ट मोड पर, हितानंद शर्मा अमरावती संभाग के प्रभारी

राज्य में विधानसभा चुनाव अकेले लडने की बातें

* कांग्रेस के अंतर्गत सर्वे की धास्ती
नागपुर/दि.29- भारतीय जनता पार्टी शीघ्र होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अलर्ट मोड पर आ गई है. विशेषकर कांग्रेस पार्टी के अंदरुनी सर्वे ने भाजपा की हलचल बढा दी है. पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी और मध्य प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार को यहां आकर विधानसभा चुनाव संबंधी समीक्षा बैठक की. उन्होंने कुछ विधानसभा क्षेत्र का आकलन किया. उपरांत हितानंद शर्मा को अमरावती संभाग में भाजपा का चुनाव प्रभारी मनोनीत करने का ऐलान किया. समझा जाता है कि भाजपा में एक वर्ग विधानसभा चुनाव अकेले लडने पर जोर दे रहा है. अकेले लडने पर पार्टी को फायदा होने की बाते कही जा रही है. 2014 में भी भाजपा ने ऐन समय पर सीट विभाजन की रार के बाद शिवसेना से अलग होकर इलेक्शन लडा था. भाजपा सवा सौ सीटों के नजदीक पहुंच गई थी.
प्रत्येक विधानसभा में विशेष नियुक्ती
पार्टी सूत्रों ने बताया कि भाजपा ने सभी 288 विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की तैयारी शुरू की है. चुनाव लडने लायक स्थिती का आकलन किया जा रहा है. उसी प्रकार प्रत्यक्ष चुनाव हेतु विशेष नियुक्ती की जा रही है. संघ के प्रचारकों को यह जिम्मेदारी दिए जाने की जानकारी देते हुए एक सूत्र ने बताया कि अमरावती जिले की सभी 8 सीटों के लिए यह नाम तय कर दिए गए है. वे भाजपा नेताओं से चर्चा भी शुरू कर चुके है. पार्टी अकेले चुनाव लडने पर फायदा-नुकसान का आकलन करने में जुटी है.
गडकरी का कल दौरा
भाजपा के बडे नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कल 30 अगस्त को अमरावती आ रहे हैं. उनके विविध कार्यक्रमों में सहभागी होने के साथ बेशक समय निकालकर पार्टी नेताओं से चर्चा करने की संभावना एक बडे सूत्र ने व्यक्त की. उन्होंने बताया कि परसों 31 अगस्त को नागपुर में महायुती के कार्यक्रम हेतु भी चर्चा होगी. लाडली बहना योजना का नागपुर संभाग का लॉचिंंग मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हस्ते डीसीएम देवेन्द्र फडणवीस और अजीत पवार की उपस्थिती में होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी एक दो दिनों में महाराष्ट्र के दौरे पर आने वाले है. उस दौरान भी विधानसभा चुनाव को लेकर कोई रणनीति पर चर्चा होने की संपूर्ण संभावना हैं.
विजयवर्गीय का आवाहन
विजयवर्गीय ने महाराष्ट्र में विकास की गति कायम रखने पुनः महायुती सरकार को विजयी बनाने का आवाहन किया है. यहां पार्टी के पदाधिकारियों से चर्चा करते हुए विजयवर्गीय ने लोकसभा चुनाव से सबक लेकर काम करने का आवाहन किया. लोकसभा चुनाव में भाजपा 10 में से 7 सीटें गवां बैठी. इस लिए अब विधानसभा में कोई कसर बाकी नहीं रखने का आवाहन विजयवर्गीय ने किया. उल्लेखनीय है कि पूर्व विदर्भ में भी विजयवर्गीय ने संगठन मंत्री चंद्रशेखर को जिम्मेदारी दी है. अमरावती संभाग में संगठन मंत्री हितानंद शर्मा यह दायित्व देखेंगे. भाजपा नेता ने गणेशोत्सव में कार्यक्रम आयोजित कर जनसंवाद बढाने का आवाहन किया.
क्या कहते हैं आंकडे
विजयवर्गीय ने अन्य विधायकों, पदाधिकारियो, कार्यकर्ताओं से चर्चा की. उन्हें बताया गया कि 2014 के चुनाव में भाजपा ने अकेले लडकर विदर्भ की 62 सीटों में से 45 पर विजय प्राप्त की थी. किंतु 2019 में इसमें गिरावट आयी. अभी ताजा लोकसभा चुनाव में भाजपा को अनेक क्षेत्रों में पराजय का सामना करना पडा. अतः महायुती की चिंता विविध कारणों से बढी हैं. लाडली बहना योजना का लाभ मिलने की संभावना भाजपा नेता देख रहे हैं. इसीलिए यवतमाल के बाद अब नागपुर में भी लाडली बहना का कार्यक्रम रखा गया है.

Related Articles

Back to top button