अन्य शहर

तीनों पार्टियां एक साथ आने पर भाजपा का सफाया

पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण का आशावाद

नागपुर/दि.31– राज्य में महाविकास आघाड़ी की सरकार यह प्रयोग नया है. उसमें भी शिवसेना के साथ कांग्रेस ने पहली बार ही आघाड़ी की है. यह तीनों पार्टियां स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव में एक साथ आने पर भाजपा चारों खाने चित होना निश्चित है. ऐसा आशावाद पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने यहां व्यक्त किया. नागपुर में पत्रकारों से आयोजित अनौपचारिक चर्चा में चव्हाण ने अनेक विषयों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि पुणे, नागपुर, कोल्हापुर में हुए चुनाव में महाविकास आघाड़ी के कांग्रेस, शिवसेना व राष्ट्रवादी कांग्रेस एक साथ लड़ी. वहां भाजपा को चारो खाने चित किया गया. इस तरह आगामी महानगरपालिका चुनाव मेें यह तीनों पार्टियां एक साथ लड़ेगी तो भाजपा की जीत नहीं हो सकती.
मात्र राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय मतभेदों को अलग रखकर कांग्रेस के नेतृत्व में ओआघाड़ी करनी चाहिए. देशभर में प्रत्येक राज्य में कांग्रेस का अस्तित्व है. अन्य पार्टियों की ओर राज्य-राज्य में बड़े ऊंचे नेता हैं. लेकिन उन्हें उनके राज्य के बाहर अस्तित्व नहीं. यह बात कांग्रेस के लिए लागू नहीं. समविचारी पार्टियों ने अन्य मुद्दों को अलग रखकर एक साथ आना आवश्यक है. ममता बैनर्जी, के. चंद्रशेखर राव ने मुंबई में आने के बाद विरोधी पार्टी की एकजुटता का विचार रखा. शरद पवार ने भी आघाड़ी कांग्रेस के नेतृत्व में हो, इसे विचार व्यक्त किये है. इसलिए कांग्रेस का जो कोई नेता अध्यक्ष बनेगा, उनके नेतृत्व में यह आघाड़ी बननी चाहिए.
भाजपा के विरोध में 60 प्रतिशत मतदाता है. सोनिया गांधी एवं कांग्रेस समिति को हम 23 नेताओं ने लिखे गए पत्र के कांग्रेेस पार्टी अंतर्गत चुनाव प्रक्रिया शुरु हुई है., चिंतन शिविर भी हुआ है, ऐसा उन्होंने स्पष्ट किया.

मुकुल वासनिक को महाराष्ट्र से उम्मीदवारी दी जाये
पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए दूसरे राज्य के उम्मीदवार दिये जाने बाबत नाराजी व्यक्त की. मुकुल वासनिक को महाराष्ट्र से उम्मीदवारी दी जाये, जिसके चलते महाराष्ट्र को न्याय मिलेगा. इस बाबत मैंने पार्टी नेतृत्व से चर्चा की है. आवेदन भरने के लिए समय शेष है. तब तक फेरबदल करना संभव है, ऐसा भी उन्होंने स्पष्ट किया.

Related Articles

Back to top button