अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

नये कलेवर में झलकेगें विधानमंडल के दोनों सदन

विधायकों के मेज पर स्क्रीन के साथ रहेगा अत्याधुनिक साऊंड सिस्टम

नागपुर/दि.13 – शीत सत्र के पूर्व राज्य में नई सरकार आ सकती हैं, इस नई सरकार के स्वागत में विधानभवन को नया लुक देने का काम शुरू हो चुका हैं. दोनों ही सदनों को डिजीटलाइज करने का काम युध्द स्तर पर चल रहा हैं. जिसमें नये और अत्याधुनिक साऊंड सिस्टम लगाने का काम भी शुरू किया जा चुका हैं. विधानसभा एवं विधान परिषद के सभागृहों में लगने वाला यह साऊंड सिस्टम इतना संवेदनशील होगी कि माईक के आसपास दबे स्वरों में की गई बातें भी स्पष्ट रुप से रिकॉर्ड होंगी. इसके साथ ही हर विधायक की टेबल पर स्क्रीन भी रहेगी. जिसके माध्यम से वे हर जानकारी से अपडेट हो सकेंगे.
बता दें कि 7 सितंबर से विधानमंडल का शीत सत्र आरंभ हो रहा हैं. विधानमंडल सचिवालय की टीम नागपुर पहुंचकर बैठकों के दौर में हिस्सा ले रही हैं. पिछले दिनों हुई बैठक में दोनों सदनों के साऊंड सिस्टम्स पर लंबी चर्चा हुई. जानकारी दी कि फिलहाल लगा साऊंड सिस्टम आउटडेट हो गया हैं. इसके साथ ही नए सिस्टम को स्थापित करने की पहल करने का निर्देश दिया गया. इस पार्श्वभूमि में प्रस्ताव तैयार हुआ हैं. इसके तहत नागपुर विधान भवन के साऊंड सिस्टम को मुंबई विधानभवन की तरह ही अपडेट किया जाएगा. मुंबई की तर्ज पर नागपुर के विधानमंडल के सदनों को अत्याधुनिक बनाने की पहल पिछले वर्ष ही आरंभ हुई थी. बहरहाल समय की कमी को देखते हुए इसके दिसंबर के शीत सत्र के बाद करने का फैसला हुआ. इस कार्य में साऊंड सिस्टम की निविदा की प्रक्रिया विधानमंडल सचिवालय ने तय कर ली हैं. सिविल का कार्य पीडब्ल्यूडी को करना हैं. इस कार्य के लिए साढे चार करोड रुपये की निविदा जारी कर काम आरंभ कर दिया हैं. केबल बिछाने के लिए दोनों सदनों का फर्नीचर बाहर निकाल कर नालियां(ट्रेंच) बनाने का काम आरंभ हैं.
साफ सुनाई देंगी विधायकों की आवाज
यहां बिठाए जा रहे साऊंड सिस्टम पूरी तरह अत्याधुनिक तरीके का होगा. जिसमें देशी के साथ साथ विदेशी उपकरण भी रहेंगे. सभा के दौरान विधायकों की आवाज को साफ सुना जा सकेगा. वही अगर आसपास कोई अन्य विधायक कानाफूसी कर रहा हैं तो वह भी इस साऊंड सिस्टम के माध्यम से साफ सुनाई देगा. सभा के दौरान अध्यक्ष अथवा सभापति जिस विधायक को बोलने का मौका देंगे उस विधायक की टेबल का ही माइक प्रारंभ होगा. साथ ही सभी विधायकों की टेबल पर स्क्रीन की व्यवस्था होंगी.
शीत सत्र से पहले काम करने की गारंटी
अधिकारियों ने यह काम शीत सत्र के बाद करने का मन बनाया था. बहरहाल मुंबई में हुई बैठक में विभाग के ही उप अभियंता अविनाश गुल्हाने ने इस कार्य को शीत सत्र से पहले पूरा करने की गारंटी ली. इस गारंटी पर विभाग में खूब तकरार चल रही हैं. वरिष्ठ अधिकारियों ने स्पष्ट कह दिया कि इस काम में कोई भी खामी की जवाबदारी गुल्हाने की होगी. बहरहाल अधिकारी दावा कर रहे हैं कि अब कोई नाराजगी नहीं है. सब मिलकर काम कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button