अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पजेशन के बाद पांच वर्ष तक बिल्डर की जिम्मेदारी

खामी मिलने पर 30 दिन में करनी होंगी ठीक, नए नियम से जुडेंगा यह प्रावधान

* रेरा बना रही है बिल्डरों के लिए नियम, घर खरीदरों को मिलेगा फायदा
मुंबई/दि.25- प्रॉजेक्ट का पजेशन देने के बाद अब बिल्डर अपनी जिम्मेदारी से भाग नही सकेंगे. पजेशन के बाद घर खरीदारों को न्याय दिलाने के लिए महाराष्ट्र रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (महारेरा) ने बिल्डर की जिम्मेदारी तय करनेवाला नियम तैयार करने का फैसला लिया है. प्रस्तावित नियम के अनुसार प्रॉजेक्ट का पजेशन देने के बाद पांच वर्ष तक कोई खामी सामने आने पर उसे ठीक करने की जिम्मेदारी बिल्डर की होगी. शिकायत मिलने के 30 दिन के भीतर बिल्डर को यह खामी अपने खर्च पर दूर करनी होगी. राज्य में अच्छी गुणवत्ता वाले घरों का निर्माण हो, इसके लिए रेरा के रियल एस्टेट सेक्टर के विशेषज्ञों से चर्चा कर नए नियम का प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसे वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. प्रस्तावित नियम पर अंतिम निर्णय लेने से पहले रेरा ने 31 दिसंबर तक आम जनता से सुझाव भी मांगे है. रेरा की मेल आईडी के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकते है.
थर्ड पार्टी से जांच : प्रॉजेक्ट की निष्पक्ष गुणवत्ता जांच के लिए थर्ड पार्टी एजेन्सी की नियुक्ति की जाएगी. धांधली रोकने के लिए बिल्डर को अपनी मर्जी से किसी भी एजेन्सी को नियुक्त करने का अधिकार नही होगा. एजेन्सी का चयन घर खरीदार असोसिएशन, बिल्डर और रेरा से चर्चा के बाद तय होगा. मान्यता प्राप्त एजेन्सी की जानकारी रेरा की वेबसाइट पर होगी. एजेन्सी अलग-अलग स्टेज पर निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच करेंगी. पजेशन से पहले भी एजेन्सी सीलिंग, दरवाजे, इलेक्ट्रीक वर्क समेत अन्य कार्यों की जांच करेंगी. जांच के दौरान कोई खामी आने पर बिल्डर को उसे दूर करना होगा. महारेरा अध्यक्ष अजोय मेहता के अनुसार, घर खरीदार अपनी जीवनभर की कमाई का खर्च कर घर खरीदता है. अच्छी गुणवत्ता का खर्च ग्राहक को मिलना ही चाहिए. बिल्डरों की जिम्मेदारी तय करने वाला नियम तैयार किया जा रहा है.

इसलिए बदलना पडा नियम
देखा गया है कि, घर खरीदने के एक या दो साल में ही लोगों को लीकेज, दीवार में दरार समेत अन्य समस्याओं का सामना करना पडता है. इसमें से कई विवाद रेरा के पास भी पहुंचते है. रेरा ने बिल्डरों की जिम्मेदारी तय कर खरीदारों की शिकायतों को दूर करने की योजना बनाई है. वहीं इस प्रस्तावित नियम से ग्राहकों और बिल्डरों की बीच होने वाला विवाद भी कम होगा. गुणवत्ता जांच के लिए थर्ड पार्टी एजेन्सी की नियुक्ति कर रेरा विवादों और धांधली की संभावनाओं को खत्म करना चाह रहा है. एमएमआर में तेजी से नए प्रॉजेक्ट रजिस्टर हो रहे है. एमएमआर के विस्तार के साथ ही अगले साल सैकडों नए प्रॉजेक्ट भी लॉन्च होनेवाले है.

 

Related Articles

Back to top button