अन्य शहरदेश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

चंद्राबाबू की नजर लोकसभा स्पीकर व मंत्री पदों पर

एनडीए की बैठक में नायडू उठा सकते है मांग

नई दिल्ली/दि.5 – लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि, बीजेपी अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई है. ऐसे में केंद्र की सत्ता पर काबिज होने के लिए इगझ को सहयोगी दल की मदद लेनी ही पड़ेगी. इस गठबंधन सरकार में आंध्र प्रदेश की राजनीति में बड़ा चेहरा और विधानसभा चुनाव में इस बार सबसे ज्यादा सीट जीतने वाले चंद्रबाबू नायडू का बड़ा योगदान रहने वाला है. नायडू की टीडीपी ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसलिए अब माना जा रहा है कि एनडीए सरकार को समर्थन देने के बदले चंद्रबाबू नायडू सरकार में बड़ी हिस्सेदारी मांग सकते हैं.
सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि नायडू की सबसे बड़ी डिमांड लोकसभा स्पीकर पद को लेकर रहने वाली है. आइए आपको बताते हैं कि टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू आखिर किन मंत्रालयों की मांग कर सकते हैं. नायडू 5 से लेकर 6 या फिर इससे ज्यादा भी मंत्रालय मांग सकते हैं. जिनमें लोकसभा स्पीकर का पद सहित सड़क-परिवहन, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, आवास एवं शहरी मामले, कृषि, जल शक्ति, सूचना एवं प्रसारण, शिक्षा तथा वित्त (एमओएस) जैसे मंत्रालय नायडू द्वारा मांगे जा सकते है.
इसके अलावा मंत्रालय में इन डिमांड्स के अलावा चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस भी मांग सकते हैं. यह उनकी काफी पुरानी मांग रही है. बता दें कि स्पेशल स्टेटस का दर्जा ऐसे राज्यों को दिया जाता है, जो ऐतिहासिक रूप से देश के बाकी हिस्सों की तुलना में पिछड़े हुए हैं. इसका फैसला राष्ट्रीय विकास परिषद लेता रहा है. तेलंगाना के अलग होने के बाद से ही चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस यानी विशेष राज्य का दर्जा मांगते रहे हैं. इसके पीछे उनका तर्क है कि हैदराबाद के तेलंगाना के पास जाने के बाद आंध्र प्रदेश की आर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है.

Related Articles

Back to top button