अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सीएम शिंदे ने विद्यार्थियों को दिया बडा दिलासा

जाति प्रमाण पत्र पेश करने 6 माह की मोहलत

मुंबई/दि.22- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज प्रदेश के सभी के छात्र-छात्राओं को राहत देने वाला बडा निर्णय घोषित किया. 2024-25 में अभियांत्रिकी, चिकित्सा और अन्य व्यवसाईय कोर्सेस में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए 6 माह की मुद्दत दी गई है. जिससे अब विद्यार्थियों को विशेषकर मराठा समाज के विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र मिलने में हो रही दिक्कते भी तब तक दूर हो जाएगी.
राज्य में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन शुरू है. वातावरण गर्म बना हुआ है. मराठा, कुनबी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विद्यार्थियों को अडचन आ रही है. ऐसे में मराठा आरक्षण आंदोलक मनोज जरांगे ने आरोप लगाया था कि कुछ अधिकारी नाहक प्रताडित कर रहे है. उसी प्रकार लाडली बहन योजना के कारण भी प्रमाण पत्र प्राप्त होने में दिक्कत आ रही है. ऐसे में सीएम शिंदे का आज का फैसला विद्यार्थियों के लिए अत्यंत स्वागत योग्य माना जा रहा है. सीएम शिंदे ने प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है. साथ विविध योजनाओं का क्रियान्वयन फुर्ती से करने कहा गया है. उनमें मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना महिला व बाल विकास, मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना कौशल्य विकास, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना आपुर्ती विभाग, छात्राओं की उच्च शिक्षा योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, मुख्यमंत्री किसान बिजली सुविधा योजना और मुख्यमंत्री वयोश्री योजना का समावेश है.

पवार पहुंचे शिंदे के पास
मराठा आरक्षण आंदोलन पर चर्चा करने के लिए राकांपा के प्रमुख शरद पवार आज दोपहर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मिलने पहुंचे. सहयाद्री गेस्ट हाऊस पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत शुरू है. महायुती नेताओं ने शरद पवार और महाविकास आघाडी के नेताओं से मराठा आरक्षण पर भूमिका स्पष्ट करने कहा था. उस संदर्भ में पवार-शिंदे की भेंट महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

Related Articles

Back to top button