अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

ठंड का मौसम अब अंतिम चरण में

धूप व गर्मी की तीव्रता बढेगी

पुणे/दि.8 – कुछ दिन पहले राज्य के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश ने हाजिरी लगाई थी. जिसके चलते धूप व गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली थी. वहीं विगत 3-4 दिनों से वातावरण में थोडी ठंड भी महसूस हो रही है. लेकिन अब जल्द ही यह वातावरण बदलने वाला है और राज्य में जल्द ही गर्मी का ऐहसास होना शुरु हो जाएगा. आगामी कुछ दिनों के दौरान राज्य के तापमान में वृद्धि होने के साथ ही धूप व गर्मी का प्रमाण भी बढने की संभावना मौसम विभाग द्वारा दर्शायी गई है.
मौसम विभाग के मुताबिक जारी मार्च माह मौसम के लिहाज से काफी अजीबो-गरीब रहने की पूरी संभावना है. साधारण तौर पर मार्च माह से ही गर्मी के मौसम की शुरुआत होती है. लेकिन इस बार मार्च माह के दौरान मौसम काफी अस्थिर रह सकता है तथा अगले तीन सप्ताह के दौरान रात में उष्म व दिन में सामान्य तापमान रहने का अनुमान जताया गया है.
इसी दौरान उत्तरी भारत में पश्चिमी चक्रवात आने के चलते कश्मीर, लेहलदाख व हिमाचल प्रदेश में तेज आंधी-तूफान व बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. वहीं इस दौरान महाराष्ट्र में वातावरण पूरी तरह से शुष्क रहेगा. जिसके चलते सुबह के वक्त कुछ हद तक ठंड और रात के समय उमस वाला वातावरण महसूस होगा. वहीं मार्च माह के आखरी 3 से 5 दिनों के दौरान ग्रीष्म लगर के आने की भी संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने यह भी सलाह दी है कि, इस दौरान जहां तक संभव हो दोपहर के वक्त काम नहीं रहने पर घर से बाहर न निकले.

Related Articles

Back to top button