अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

प्रदेश में कांग्रेस को 80, भाजपा को 65 स्थान

कांग्रेस के अंदरुनी सर्वेक्षण का दावा

* मविआ की सरकार आने के आसार
* विधानसभा चुनाव
नागपुर/दि.29- कुछ दिनों बाद ही विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की पूरी संभावना हैं. इस बीच पार्टीयां चुनाव तैयारी में जुटी है. कांग्रेस पार्टी व्दारा किए गए अंतर्गत सर्वे में दावा किया गया कि महाविकास आघाडी की सरकार बनने के पूरे आसार हैं. 80-85 सीटों के साथ कांग्रेस सबसे बडी पार्टी बनकर उभरेगी. वहीं भाजपा 65 स्थानों तक खिसक जाएगी. विदर्भ में कांग्रेस को 40 स्थान मिलने की संभावना इस सर्वे में व्यक्त की गई है. सर्वे के अनुमान के अनुसार महाविकास आघाडी को 170 और महायुती को मात्र 100 के लगभग सीटें चुनाव में प्राप्त होगी. जिससे यह भी दावा किया गया कि लाडली बहना योजना लागू करने के बाद भी महायुती को उसका विशेष लाभ मिलता नजर नहीं आ रहा.
भाजपा, शरद पवार में होड
सर्वे की माने तो भाजपा और शरद पवार की राकांपा के बीच दूसरे क्रमांक हेतु कडी स्पर्धा हो सकती है. उसके बाद उध्दव ठाकरे और एकनाथ शिंदे की शिवेसना में स्पर्धा देखी जा सकती हैं. सर्वे में दावा किया गया कि इस बार कोई भी पार्टी 100 सीटें नहीं जीतने वाली. 2014 और 2019 दोनों बार भाजपा ने 100 से अधिक स्थान जीते थे. सर्वे की माने तो अगस्त के पहले माह में लिए गए रुझान से भाजपा को केवल 65 स्थानों पर संतोष करना पड सकता हैं. शरद पवार की पार्टी लोकसभा चुनाव मे सर्वाधिक 80 के स्ट्राईक रेट के बाद विधानसभा में भी 50-55 स्थान हासिल कर सकती है.
तीसरे स्थान की लडाई कडी
तीसरे स्थान हेतु शिंदे और ठाकरे गट में कांटे की टक्कर देखने मिल रही है. दोनों ही पार्टीयों को 30-35 स्थानों पर संतोष मानना पड सकता है. महाविकास आघाडी में ठाकरे सबसे कम 30-32 स्थान प्राप्त कर सकेंगे. ऐसा अनुमान कांग्रेस के सर्वे में व्यक्त किया गया है. मुंबई में ठाकरे गट और ठाणे में शिंदे गट का प्रदर्शन अच्छा रहने के संकेत है.
अजित पवार गट की निराशा
सर्वेक्षण के अंदाज में अजीत पवार गट का प्रदर्शन निराशा जनक बताया गया है. घडी निशानी वाली पार्टी दहाई का आंकडा पार कर सकेगी, इसमें संशय है. विधानसभा चुनाव में अजित दादा 8-9 विधायकों तक सिमट सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button