अन्य शहरमुख्य समाचार

महाविकास आघाडी से बाहर निकलेगी कांग्रेस!

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने दिये स्पष्ट संकेत

* राकांपा पर लगाया ढाई वर्षों से भाजपा की मदद करने का आरोप
* स्थानीय स्वायत्त निकायों के आगामी चुनाव अकेले लडने की बात भी कही
नागपुर/दि.16- विगत कुछ दिनों से महाविकास आघाडी के भीतर अंतर्विरोध के साथ-साथ काफी हद तक राजी-नाराजी और काना-फुसी का दौर चल रहा है. साथ ही स्थानीय स्वायत्त निकाय चुनावों में राकांपा द्वारा भाजपा को मदद किये जाने के चलते कांग्रेस में राकांपा को लेकर अच्छी-खासी नाराजगी देखी जा रही है. वहीं अब राकांपा पर पीठ में छूरा घोंपने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने स्पष्ट रूप से संकेत दिये कि, यदि ऐसे ही चलता रहा तो बहुत जल्द कांग्रेस द्वारा महाविकास आघाडी और राज्य की सत्ता से अलग होने का फैसला लिया जा सकता है.
बता दें कि, गत रोज राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस द्वारा आयोजीत नव संकल्प शिबिर का समापन हुआ. जिसमें आगामी चुनाव से संबंधित कई विषयों पर चर्चा व विचार-विमर्श करने के साथ ही कई प्रस्तावों को मंजुरी भी प्रदान की गई. इस शिबिर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि, प्रादेशिक दलों द्वारा अकेले भाजपा का सामना नहीं किया जा सकता और भाजपा का सामना करने की ताकत केवल कांग्रेस में है. ऐसे में अब इस बयान को लेकर राज्य के प्रादेशिक दलों की ओर से प्रतिक्रिया आना अपेक्षित है. वहीं अब इस शिबिर में हिस्सा लेने के बाद वापिस लौटे कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने एक और सनसनीखेज बयान देते हुए कहा कि, भंडारा व गोंदिया जिला परिषद चुनाव सहित अन्य कई मौकों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस ने भाजपा को मदद करने का काम किया है और केवल आज से ही नहीं, बल्कि विगत ढाई वर्षों से राकांपा द्वारा भाजपा को लगातार मदद करने की राजनीति की जा रही है. ऐसे में कांग्रेस द्वारा अब स्थानीय स्वायत्त निकायों के आगामी चुनाव अपने अकेले के दम पर लडने के बारे में सोचा जा रहा है. साथ ही साथ महाराष्ट्र सरकार में बने रहना है अथवा सरकार से बाहर निकलना है, इसे लेकर भी जल्द ही फैसला ले लिया जायेगा.
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले के मुताबिक ढाई वर्ष पूर्व जिन मुद्दों को लेकर महाविकास आघाडी की सरकार बनाई गई, उन तमाम मुद्दों का उल्लंघन किया गया और कई बार कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी का अपमान भी किया गया. जिसे कदापि सहन नहीं किया जायेगा. साथ ही राष्ट्रवादी द्वारा अपनायी जा रही भूमिका की शिकायत उन्होंने पार्टी हाईकमान से की है.

* मेरी छोडो, अपनी गद्दारी याद करो
इस समय नाना पटोले ने अजीत पवार द्वारा उनके संदर्भ में दिये बयान की खिल्ली उडाते हुए कहा कि, मैंने तो भाजपा से बाहर निकलते समय सबके सामने खुलेआम अपनी संसद सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दिया था, लेकिन उन्होंने (अजीत पवार) ने हमेशा सुबह-सुबह हुए शपथग्रहण समारोह को याद रखना चाहिए. जब उन्होंने अपने परिवार और अपनी पार्टी को अंधेरे में रखकर उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और ऐसे लोग आज हमें गद्दारी व ईमानदारी का पाठ पढाने की कोशिश कर रहे है.

* एक परिवार-एक टिकट फार्म्यूले पर होगा अमल
दिल्ली से नागपुर वापिस लौटने के बाद स्थानीय मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, उदयपुर में हुए कांग्रेस के नवसंकल्प शिबिर में यह प्रस्ताव भी पारित किया गया कि, अब एक परिवार-एक टिकट की संकल्पना को अमल में लाया जायेगा. ऐसे में अब पार्टी द्वारा एक परिवार में एक से अधिक दावेदार रहने पर किसी एक व्यक्ति को ही टिकट देते हुए अपना प्रत्याशी बनाया जायेगा.

Related Articles

Back to top button