अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कांग्रेस का पंजा महाराष्ट्र पुलिस के बोधचिन्ह में भी

मनसे की चुनाव आयोग के पास शिकायत

* दोनों में से एक चिन्ह बदलने की मांग
मुंबई/दि.30- महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक तावरे ने महाराष्ट्र पुलिस के बोध चिन्ह पर आपत्ति ली है. इस बोधचिन्ह मेें रहे पंजा चिन्ह को बदलने अथवा कॉग्रेस पार्टी के चुनाव चिन्ह को बदलने की मांग उन्होनें चुनाव आयोग के पास की है. इस संबंध में तावरे ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के पास शिकायत दर्ज की है. इस शिकायत पर निर्णय न होने पर न्यायालय में जाने की चेतावनी भी अशोक तावरे ने दी है.
मनसे की तरफ से चुनाव आयोग ने इस संदर्भ में शिकायत दर्ज की गई है. कांग्रेस पार्टी का अधिकृत चिन्ह पंजे का महाराष्ट्र पुलिस दल के बोधचिन्ह में भी समावेश है. इतना ही नहीं बल्कि पुलिस अधिकारियों के गणवेश पर भी यह बोधचिन्ह रहता है. ऐसे में चुनाव प्रक्रिया शुरू रहते आदर्श आचार संहिता की अवधी में सभी पुलिस कर्मचारी काम करते रहते है. लेकिन इनके गणवेश पर रहे, इस चिन्ह के कारण आचार संहिता का उल्लंघन होता रहने की शिकायत मनसे की तरफ से की गई है. शिकायत में कांग्रेस का चिन्ह बदलने अथवा पुलिस दल के बोधचिन्ह से पंजा निकालने की मांग अशोक तावरे ने की है.

महाराष्ट्र और पार्टी चिन्ह का विवाद
पार्टी के चिन्ह का विवाद महाराष्ट्र की राजनिती में अब नया नहीं रहा है. वर्तमान में शिवसेना के धनुष्यबाण चिन्ह बाबत चुनाव आयोग और सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई शुरू है. इसमें चुनाव आयोग की तरफ से शिवसेना का धनुष्यबाण चिन्ह और शिवसेना पार्टी नाम मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को दिया है. वहीं दुसरी तरफ एनसीपी नाम और घडी चिन्ह अजित पवार को दिया गया है. इस कारण शरद पवार और उध्दव ठाकरे चिन्ह के लिए न्यायालय में लड रहे है. वही दुसरी तरफ अब कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिन्ह बाबत भी विवाद सामने आया है.

Related Articles

Back to top button