अन्य शहरमुख्य समाचारयवतमालविदर्भ

कपास खरीदी का श्रीगणेश 7 हजार से

विदर्भ में विजया दशमी का मुहूर्त

यवतमाल/ दि. 12- नये सीजन की कपास खरीदी का शुभारंभ पडोसी मध्यप्रदेश में हो चुका है. 7 हजार रूपए प्रति क्विंटल का रेट प्राप्त हो रहा है. कपास गांठों की मांग कम होने से प्रति क्विंटल दाम 2300 रूपए तक उतर गये हैं. प्रदेश में भी ऐसी ही दरेें रहने की संभावना व्यापारियों ने व्यक्त की है. विजया दशमी पर विदर्भ में कपास खरीदी का शुभारंभ होने की संभावना है.
मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में कपास को 7072 रूपए प्रति क्विंटल खरीदी शुरू हुई हैं. यवतमाल जिले में पिछले वर्ष शुभारंभ पर भाव 9300 रूपए था. बाद में बढता चला गया था. किंतु इस बार देशभर के क्षेत्र में कपास का उत्पादन अच्छा रहने की संभावना एवं दुनिया में कपास धागा और गांठ की डिमांड कम होने से रेट गिरे हैं.
* क्या कहते हैं व्यापारी
यवतमाल के कपास व्यवसायी शुभम जैन ने बताया कि नये माल की आवक अभी मार्केट में होनी हैं. फिर भी 7 हजार रूपए प्रति किंव्टल रेट रहने की संभावना है. सभी घटक के रेट कम होने से कपास की भी दर कम ही रहेगी.
* गारंटी केंद्र खोलने का समय
खुले बाजार में कपास को केंद्र द्बारा घोषित समर्थन मूल्य से कम रेट मिलने पर सरकार को खरीदी केंद्र खोलने पडेगे. सीसीआई को केंद्र शुरू करने कहा जा सकता हैं. ऐसी संभावना कपास के जानकारों ने व्यक्त की हैं.
* सरकी के दाम गिरे
कपास की दरों में कमी के अनेक कारण बताए जा रहे हैंं. पिछले वर्ष सरकी प्रति क्विंटल 4200 रूपए बोली गई. इस बार सरकी की रेट 3 हजार रूपए रह गई हैं. कपास गांठ के भाव 70 हजार रूपए से गिरकर 58 हजार रूपए तक आए हैं. इसका भी सफेद सोने के रेट पर असर होना हैं.

Related Articles

Back to top button