अकोलाअन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

गजानन महाराज पालखी का पंढरपुर हेतु प्रस्थान

15 जुलाई को पहुंचेगी

* भाविकों में उत्साह, लहराई पताकाएं
शेगांव / दि. 13- शेगांव के श्री गजानन महाराज संस्थान से श्री की पालखी आज सबेरे 7 बजे सुहाने मौसम के बीच विठुराया के दर्शन हेतु गाजे बाजे और पताकाएं लहराते हुए रवाना हुई. उस समय सैकडों भक्त संत गजानन महाराज के जयकारे के साथ ही जय हरि विठ्ठल, श्री हरि विठ्ठल का गगनभेदी जयघोष क रहे थे. अभूतपूर्व उत्साह का संचार वहां हुआ. पालखी उठाने के लिए भक्तों की श्रध्दा और होड दर्शनीय थी.
* मार्ग में अनेक पडाव , स्वागत
संत गजानन महाराज की पालखी पंढरपुर की आषाढी एकादशी महोत्सव में सहभागी होने गत 55 वर्षो से जा रही है है. आज सबेरे भी अपूर्व उत्साह उल्लास के साथ संत नगरी से पालखी ने प्रस्थान किया. कई दिंडियां उसमें सहभागी रही. पताकाधारी, गायक, मृदंगवादक, सेवादार सहित लगभग 700 वारकरी जिव्हा पर जय हरी विठ्ठल और संत गजानन का जयकारा करते हुए आगे बढे. पालखी का संत नगरी में ही अनेक स्थानों पर स्वागत हुआ. वारकरियों ने मृदंग की ताल पर थिरक कर हर्ष व्यक्त किया. दोपहर में नागझरी पहुंची पालखी का पहला मुक्काम पारस में होगा. यहां से कल गायगांव की ओर वह प्रस्थान करेगी. गायगांव में प्रसादी ग्रहण करेगी. भौराद में पालखी का मुक्काम रहेगा. अकोला में 15 और 16 जून को दो दिन मुक्काम रहेगा. ऐसी ही परंपरा रही है.
पालखी का मार्ग का संपूर्ण नियोजन किया गया है. 33 दिनों की पैदल वारी पश्चात पालखी 15 जुलाई सोमवार को पंढरपुर में प्रवेश करेगी. 17 जुलाई को आषाढी एकादशी है. चंद्रभागा में स्नान कर पालखी सप्ताह भर ठहराव करेगी. 21 जुलाई को पालखी वापसी की यात्रा पर निकलेगी.

 

Related Articles

Back to top button