अन्य शहरमुख्य समाचारविदर्भ

फैन की स्पीड बढी, प्रदेश में गर्मी

अक्तूबर हीट से विदर्भ भी परेशान

नागपुर/दि.19- समूचा प्रदेश अक्तूबर हीट की चपेट में है. अधिकांश भागों और शहरों का तापमान 35 डिग्री से अधिक है. जिसके कारण पंखों की स्पीड बढानी पड रही है. वहीं एसी का भी उपयोग करते लोग देखे जा रहे हैं. हालांकि अमरावती और पश्चिम विदर्भ में न्यूनतम पारा 20 डिग्री के अंदर दर्ज किया जा रहा. किंतु दिन में गर्मी ने सभी को परेशान कर रखा है. धूप में चलने वाले तो पसीना-पसीना हो रहे हैं. अकोला का तापमान 37.2 डिग्री के साथ पिछले दिनों रिकॉर्ड बना गया. उधर महानगरी मुंबई के साथ पुणे, संभाजीनगर, नागपुर और अन्य शहरों में पारा 34-36 डिग्री दर्ज किए जाने की जानकारी मौसम विभाग ने दी. स्वाभाविक है कि बिजली की खपत बढ गई है.
मुंबई के सांताक्रूज में 36.4, डहाणू में 34.7, कुलाबा में 33.2 डिग्री तो वर्धा में 35.5, अकोला में 36.2, अमरावती में 34-35 डिग्री पारा दर्ज किया गया. बुधवार को अधिकत 34 और न्यूनतम 22 डिग्री पारा रहने की जानकारी मौसम एजेंसी ने दी है.
* माणिकराव खुले का कहना
सेवानिवृत्त मौसम विज्ञानी माणिकराव खुले ने कहा कि 21 सितंबर को सूर्य विषवृत्त पर आता है. उसे विषवृत्त को पार करने 45 दिन लगते हैं. इस दौरान भारतीय उपमहाद्बीप में सूर्य की गर्मी अधिक रहती है. आकाश साफ और कम आर्द्रता के कारण तापमान में बढोतरी होती है. 25 अक्तूबर तक ऐसा ही हाल रहेगा.

Related Articles

Back to top button