अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शहर में 28 जगहों पर बाढ के पानी से घर, दुकानों का नुकसान

तडके 2 से 3 बजे की धुआंधार ने किया कई मार्केट को जलमग्न

* आयुक्त कलंत्रे बिफरे यंत्रणा पर
* फायर अधीक्षक पंढरे और टीम तडके 2 बजे से रही अनवरत सेवा में
अमरावती/दि.9 – बारिश के सीजन में जून माह बीतने के बाद भी अवर्षा की स्थिति की शिकायत कर रहे किसानों को दो दिन की भरपूर बारिश है. जहां खुश कर दिया. वहीं शहरी क्षेत्र में नालियों की सफाई नहीं होने और उनकी चॉकअप होने के कारण 28 से अधिक जगहों पर दुकानें और घरों में पानी घुसा. लाखों रुपए का माल भीग गया, खराब हो गया. मनपा का दमकल विभाग तडके 2 बजे से लगातार ऐसी कॉल अटैंड कर रहा है. आयुक्त सचिन कलंत्रे ने सेबेरे अनेक भागों में जलमग्न एरिया और मार्केट देखे. उधर फायर अधीक्षक पंढरे रात भर से लगातार सेवा में डटे है. उनके फायर मैन और दमकल चालक तत्परता से लोगों को सहायता का प्रयत्न कर रहे हैं. बता दें कि, तडके 2 से 3 बजे के बीच शहर और परिसर में धुआंधार बरसात हुई. जिससे गर्मी से राहत मिली. किंतु कई इलाके पानी-पानी हो गये थे. लोगों का जानमाल का तो नहीं, किंतु माल असबाब का करोडों का नुकसान होने का अंदाज व्यक्त किया जा रहा है. मनपा के कई मार्केट सहित अनेक निजी व्यावसायिक संकुल भी पानी में डूब गये थे.
* तडके 3 बजे शहर पानी-पानी
पानी के लिए तरस रहे लोगों को तडके 2 से 3 बजे हुई जोरदार बारिश ने जहां थोडा बहुत संतुष्ट कर दिया, किंतु कई ऐरिया पानी में डूब गये. जिसकी वजह नालियों से प्रॉपर जलनिकासी नहीं होना रहा. दमकल सूत्रों ने बताया कि, तडके 2 बजे से लगातार पानी जमाव की शिकायतें मिल रही है.
* यह एरिया और मार्केट जलमग्न
दमकल सूत्रों ने बताया कि, अमर कालोनी, चिलमछावणी, पंकज कालोनी, राजकमल चौक के सीताराम मार्केट, श्याम चौक के वीर वामनराव जोशी मार्केट, वॉलकट कम्पाउंड के झेनिथ अस्पताल, बेलपुरा के छोटा नाला के पास, कंवर नगर मार्केट कमान के पास, गांधी चौक के महात्मा फुले मार्केट, बाबा हरदासराम नगर, गंगा झेरॉक्स कोर्ट के पास, अरोरा अस्पताल, रवि नगर का शिवाजी मार्केट, ईदगाह के पास, एपीएमसी सब्जी मार्केट, मोची गली, गांधी चौक गोरक्षण मार्केट आदि अनेक भागों में घर और दुकानों में पानी घुस आया. पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया. जिससे लाखों का नुकसान तो हुआ ही. जनजीवन भी प्रभावित हुआ.
* बाल-बाल बचे डूबने से
ईदगाह के पास की बस्तियों में घरों में बाढ का पानी जा घुसा. जिससे तडके 3 बजे की मीठी नींद से लोग हडबडाकर जागे. घर में घुसे पानी को बाहर करने का तुरंत इंतजाम करने लगे. घर में एक-डेढ फुट पानी आ जाने से नुकसान तो हुआ ही. बच्चे भी बाल-बाल बच गये. कई लोग तब से जागे, तो दोपहर तक पानी से निजात पाने का प्रयास करते रहे. घरों में सामान कपडे-लत्ते का बडा नुकसान हुआ. कुछ घरों में जल्द विवाह प्रसंग होने से खरीददारी का भी सामान तरबतर हो गया था.
* जोशी मार्केट का बेसमेंट
जोशी मार्केट के बेसमेंट में 2 फूट पानी भर जाने से दुकानदारों का ेपरेशानी तो हुई ही, घंटों बत्ती भी गुल रही. जिसके कारण दुकानदारों की फजिहत हो गई थी. घंटों बगैर बिजली रहना पडा. महावितरण के कर्मचारी भी पानी में काम करने से जान के जोखिम के कारण कतराते रहे.
* शिवाजी मार्केट रवि नगर
शिलांगण रोड के कई मार्केट और दुकानों में बारिश का पानी घुस गया था. शिवाजी मार्केट रवि नगर चौक की दर्जनों दुकानों और क्लीनिक का बारिश के पानी ने बडा नुकसान कर दिया. वहां सुबह से लगाई गई मोटर घंटों पानी की निकासी सडक और नालियों में करती रही. फायर अधिकारियों ने बताया कि, वहां 2 मोटर लगाने के बाद भी लगातार पानी निकालना पडा था. एक दुकानदार ने बताया कि, उनका सीजनल काम है. बडी मात्रा में पाठ्यपुस्तकें, किताबें-कापियां भीग गई थी. मोबाइल, बैटरी और अन्य सामान का काफी प्रमाण में नुकसान होने का अंदेशा है.
* सीताराम मार्केट राजकमल चौक
राजकमल चौक के सीताराम मार्केट में तीन दिनों के अंदर दूसरी बार बारिश के पानी ने कबाडा कर दिया. वहां रविवार दोपहर भी पानी भर गया था. जिससे मोबाइल, फोन, एक्सेसरी, बैटरी, आईस्क्रीम शॉप, सलून शॉप, होटल सहित अन्य दुकानों का बडा नुकसान हुआ था. मंगलवार तडके फिर वहीं कहानी दोहराई गई. दुकानदारों ने इलाके की नालियों की पूरी सफाई करने की मांग दोहराई है. वहीं मार्केट की बनावट को लेकर एक बार फिर चर्चा होने लगी थी.
* आयुक्त ने किया दौरा
आयुक्त सचिन कलंत्रे को बडे सबेरे से बारिश का पानी घरों और दुकानों में घुस आने के कॉल आ रहे थे. उन्होंने कई जगहों पर जाकर देखा कि, मार्केट जलमग्न हो रखे हैं. पूर्व महापौर विलास इंगोले, पूर्व सांसद अनंत गुढे और अन्य ने नुकसान का अवलोकन किया. उसी प्रकार मनपा से नालियों की अच्छी सफाई की मांग की. अभी तो बारिश का सीजन दो माह और है.
* फायर अधीक्षक पंधरे व टीम डटी
मनपा के फायर अधीक्षक पंधरे तडके से अपनी संपूर्ण टीम के साथ जगह-जगह भर आये पानी की निकासी के काम में लगे रहे. वे स्नान आदि के लिए भी समय नहीं निकाल पाये. उनके साथ ही फायरमैन किशोर शेंडे, योगेश ठाकरे, ऋषिकेश जाधव, काटपैलवार, पेठे, मनीष तंबोले, राहुल घोडे, विक्की हिवराले, मनीष उताणे, मो. ताहीर, आशीष चव्हाण, संदीप रामेकर आदि के साथ ही चालक फुके, कोल्हे, खडसे, राठोड, संजय चव्हाण, तौसिफ, वरघट आदि अपने सभी 7 मोटर पंप और सक्शन मशीनें लेकर लगे हैं. एक फायरमैन ने अमरावती मंडल को बताया कि, पानी काफी होने से दो-दो मोटर और सक्शन मशीनें लगानी पडी है. अभी भी 4-5 कॉल अटैंड करना शेष है.

* बजरंग क्रॉकरी का लाख रुपए का नुकसान
मोची गली की नाली रविवार के बाद मंगलवार तडके की बारिश से चॉकअप हो जाने के कारण कई दुकानों में पानी चला गया. जिससे बजरंग क्रॉकरी दुकान में ही कमर तक पानी हो गया था. जिससे करीब 1 लाख रुपए का नुकसान होनेे का अंदाज संचालक अनिल अग्रवाल ने व्यक्त किया. उन्होंने शिकायती लहजे में कहा कि, हर साल की बात हो गई. पिछले वर्ष भी नाली साफ नहीं होने से उनकी दुकान में बारिश के पानी ने बडा नुकसान कर दिया था.

* अंबानाला ओवर फ्लो
अंबादेवी मंदिर के पास अंबानाला ओवर फ्लो हो जाने से सडक पर एक फुट उपर पानी बह रहा था. जिसका आसपास के लोगों को खामियाजा भुगतना पडा. कई घरों और दुकानों में भी पानी तथा गंदगी चली गई थी. आयुक्त कलंत्रे पहुंचे, तो लोग उन्हें शिकायत करने लगे.

Related Articles

Back to top button