अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

60 प्रतिशत होटल में भोजन-नाश्ता उचित नहीं

प्रदेश के 803 होटलों को नोटिस, 30 के शटर बंद, 28 के लाइसेंस निरस्त

* जांच में किचन मिला गंदा, कर्मचारियों का स्वास्थ्य सर्टिफिकेट भी नहीं
मुंबई/दि. 12- राज्य के 60 फीसदी होटल भेाजन-नाश्ते की कसौटी पर खरे नहीं उतरे हैं. अन्न व औषध प्रशासन (एफडीए) की जांच में होटलों के किचन गंदे मिले हैं. कर्मचारियों के स्वास्थ्य सर्टिफिकेट नहीं है. कई होटल बगैर लाइसेंस चल रहे हैं. नियमों की उपेक्षा करने वाले 30 होटलों को बंद करने कहा गया है. 28 होटल के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. 803 होटल को नियम की पूर्ति करने नोटिस थमाए गए है. 22 होटल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. लगभग 14 लाख रुपए दंड वसूल किया गया है.
* क्या मिली खामियां
एफडीए के संयुक्त आयुक्त शैलेश आढाव ने बताया कि होटल्स में साफसफाई का अभाव दिखाई दिया. कहीं किचन गंदा था, तो कुछ के कचरे के डिब्बे खुले थे. नियम के अनुसार डिब्बों पर डक्कन होना चाहिए. कर्मचारियों के हाथ में ग्लब्ज, सिर पर कैप होना चाहिए. मसाले घटिया स्तर के थे, स्टॉफ का मेडिकल और फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं था.
* 1432 होटल का निरीक्षण
आढाव ने बताया कि एफडीए के 125 निरीक्षकों की टीम ने गत वर्ष 1432 होटल्स का अवलोकन किया. 861 में खामियां पाई गई. 803 होटल्स को खामियां ठीक करने नोटिस दिया गया है. व्यवसाय बंद करने के नोटिस 30 होटल को दिए गए है. आढाव के अनुसार एफएसएसएआई मानकों के आधार पर जांच होती है. उन्होंने बताया कि कई बार नोटिस देकर कमियां दूर करने कहा जाता है. कुछ प्रकरणों में दंडित किया गया है.

Related Articles

Back to top button