अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

प्रोफेशनल कोर्स में छात्राओं का पूरा शुल्क माफ

राज्य मंत्रिमंडल का महत्वपूर्ण फैसला

* ईडब्ल्यूएस, एसईबीसी व ओबीसी छात्राओं को मिलेगा लाभ
मुंबई/दि.5 – राज्य सरकार ने हाल ही में छात्राओं के लिए नि:शुल्क शिक्षा की घोषणा की थी, ताकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्राओं की संख्या बढ सके. वहीं अब राज्य सरकार ने आज हुई कैबिनेट की बैठक मेें एक और बडा निर्णय लेते हुए व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली छात्राओं हेतु पूरा शुल्क माफ करने की घोषणा की है. जिसके तहत व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली आर्थिक रुप से दुर्बल घटक (ईडब्ल्यूएस), सामाजिक व शैक्षणिक रुप से पिछडे घटक (एसईबीसी) व अन्य पिछडा प्रवर्ग (ओबीसी) छात्राओं को शिक्षा शुल्क व परीक्षा शुल्क में अब 50 फीसद की बजाय 100 फीसद प्रतिपूर्ति मंजूर की गई है. राज्य सरकार द्वारा लिये गये इस निर्णय के चलते ईडब्ल्यूएस, एसईबीसी व ओबीसी छात्राओं के परिवारों को काफी बडी राहत मिलेगी.
इसके साथ ही राज्य मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में अलग-अलग विषयों के लेकर 19 महत्वपूर्ण फैसले लिये गये. साथ ही विधान परिषद के सभापति पद पर चयन को लेकर भी चर्चा की गई. बता दें कि, विधान परिषद में उपसभापति निलम गोर्‍हे ही कार्यवाहक सभापति के तौर पर कामकाज संभाल रही है. वहीं विधान परिषद सभापति के चयन को लेकर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा के उपरान्त ही निर्णय लेना होता है. सभापति पद की दावेदारी को लेकर भाजपा पूरी तरह से अडिग है और भाजपा की ओर से प्रवीण दरेकर, राम शिंदे व निरंजन डावखरे के नामों की सभापति पद हेतु चर्चा चल रही है, ऐसा पता चला है.

* टीम इंडिया के 4 मुंबईया खिलाडियों का सीएम शिंदे के हाथों सत्कार
आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप जीतकर भारत लौटी भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडियों का गत रोज मुंबई में जल्लोषपूर्ण स्वागत किया गया. जिसके उपरान्त मूलत: मुुंबई से वास्ता रखने वाले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार जाधव, यशस्वी जयस्वाल व शिवम दुबे ने सीएम एकनाथ शिंदे के सरकारी आवास वर्षा बंगले पर पहुंचकर सीएम शिंदे से भेंट की. इस समय सीएम शिंदे ने विश्व विजेता रहने वाली भारतीय टीम में शामिल इन चारों मुंबईकर खिलाडियों का सत्कार किया. साथ ही राज्य सरकार द्वारा इन चारों खिलाडियों को पुरस्कार के तौर पर एक-एक करोड रुपए देने की घोषणा भी की है.

Related Articles

Back to top button