अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र में तूफानी बारिश से हाहाकार, कई मृत

पुणे, मुंबई, कोल्हापुर, नाशिक जैसे बडे शहरों में जनजीवन अस्त-व्यस्त

* पुणे में 4 लोगों की मौत,
* स्कूल-कॉलेज बंद, फ्लाइट्स पर भी असर
* मुंबई में रिहायशी इलाकों में भरा पानी, तीन झीलें लबालब
मुंबई/पुणे/दि. 25- महाराष्ट्र में मॉनसून ज्यादा मेहरबान हो गया है. भारी बारिश के कारण मुंबई का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुंबई को पानी आपूर्ति करने वाली तीन झील पूरी तरह लबालब हो चुकी है. बीएमसी ने बताया कि मुंबई की विहार झील से गुरुवार तडके लगभग 3.50 बजे पानी ओवरफ्लो होने लगा. इसके अलावा अतिवर्षा के कारण पुणे के कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. ठाणे, पालघर और रायगढ़ समेत प्रदेश के कई जिलों में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पुणे में चार लोगों की मौत हो गई. सिंहगड रोड पर कमर तक पानी जमा हो जाने से सभी परेशान हो गये हैं. यातायात ठप्प एवं जनजीवन पंगु हो गया है.
पुणे में खडकवासला बांध के ओवरफ्लो होने के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई, जिसके कारण लोगों को निकालना पड़ा. सिंहगढ़ रोड, आनंद नगर, एकता नगर और विट्ठल नगर के अलावा मुथा नदी के किनारे बसे वारजे और शिवाने में भारी बारिश के बाद घरों में पानी घुस गया। अचानक आई बाढ़ के कारण गुरुवार सुबह लोग अपने ही घर में कमर तक पानी में फंस गए. मुला-मुथा नदी के किनारे के विश्रांतवाड़ी इलाकों के घरों में भी पानी भरने सूचना है. स्थानीय लोगों का कहना है कि खड़कवासला से पानी छोड़ने के कारण गुरुवार सुबह 3 बजे के आसपास जल स्तर में अचानक उछाल आया. इस बारे में जल संसाधन विभाग या पुणे नगर निगम (पीएमसी) अधिकारियों ने अलर्ट भी जारी नहीं किया था.
* दीवार गिरने और पेड़ गिरने की कई घटनाएं
भूस्खलन के कारण एक और व्यक्ति की मौत हो गई. स्कूल बंद कर दिए गए और कुछ परिवहन सेवाएं बाधित हो गईं। दीवार गिरने और पेड़ गिरने की कई घटनाएं हुईं, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में पुणे शहर और घाट क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है। रायगढ़-पुणे मार्ग के तमहिनी घाट पर भूस्खलन के कारण रास्ता बंद हो गया. रायगढ़ पुलिस ने बताया कि मलबा साफ होने तक इस घाट मार्ग पर यातायात रोक दिया गया है.
* स्कूलों को बंद रखने का आदेश
पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवसे ने बताया कि भारी बारिश और जलभराव के कारण खड़कवासला क्षेत्र, भोर, वेल्हा, मावल, मुलशी, हवेली तालुका और पुणे शहर और पिंपरी चिंचवाड़ क्षेत्र के स्कूलों को 25 जुलाई को बंद रखने का आदेश दिया है. प्रशासन की ओर से बताया गया है कि गुरुवार सुबह 6 बजे से खड़कवासला बांध से लगभग 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. साथ ही, पुणे शहर के निचले इलाकों में जलभराव की संभावना है। कलेक्टर ने लोगों से सतर्क रहने और घरों में रहने की अपील की है.
* एयर इंडिया ने जारी किया अपडेट
एयर इंडिया ने मुंबई में बारिश के मद्देनजर अपडेट जारी किया है। ट्वीट में कहा गया है कि भारी बारिश के कारण मुंबई आने-जाने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे एयरपोर्ट के लिए जल्दी निकलें, क्योंकि धीमी गति से यातायात और जलभराव के कारण उड़ान में देरी हो सकती है.

डीसीएम पवार ने ली बैठक
-इसके अलावा महाराष्ट्र के भी कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसे लेकर डिप्टी सीएम अजित पवार मीटिंग कर रहे हैं छऊठऋ को अलर्ट पर रखा गया है. पुणे, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. नाशिक विभाग के सभी बांध लगातार भर रहे हैं. भावली 96 %, कडवा 64%, दारना 74% और वैतरणा 50% भर गया है. नगर जिले का भंडार दरा 63% लबालब है. राधानगरी, कुंडली बांध भी छलक पडे हैं. कुछ ही बांध मायनस में हैं.
* 24 घंटे में 370 मिमी
पुणे के पूलाची वाडी में बारिश के कारण करंट फैलने से 3 लोगों की मौत हो गई है। मुंबई में जलभराव के कारण लोकल ट्रेन 20 से 25 मिनट की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में देर रात से अभी तक 100 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, लोनावला में पिछले 24 घंटे में 370मिमी बारिश हुई है.
* कोल्हापुर में बाढ का खतरा
कोल्हापुर में पैनगंगा नदी खतरे का निशान छू चुकी है. जिससे महालक्ष्मी माता के इस महानगर में बाढ का खतरा हो गया है. यहां पिछले पांच दिनों से सतत बारिश शुरू है. जनजीवन पहले ही पंगु हो रखा है. सांगली, सातारा और आसपास के सभी गांवों, कस्बों में बाढ का खतरा बताया जा रहा है. कई बांधों से पानी छोडा जा रहा है.
* कोकण में कई क्षेत्र डूबे
कोकण के रायगढ जिले में सतत बारिश से कई भाग डूब गये हैं. महाड, पोलदपुर, माणगांव, तला, रोहा, सुधागढ में तीन दिनों से शालाएं बंद है. मुंबई विद्यापीठ ने भी परीक्षा स्थगित कर दी है. अभी भी मौसम विभाग 50-60 किमी की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम से तीव्र बारिश की आशंका व्यक्त कर रहा है. 26 और 27 जुलाई को भी बारिश की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Back to top button