अन्य शहरविदर्भ

ओबीसी विद्यार्थियोें के लिए 15 अगस्त तक छात्रावास

विधान परिषद में अतुल सावे ने दी जानकारी

नागपुर/ दि. 21- कक्षा 12 वीं के बाद के ओबीसी विद्यार्थियों के लिए आगामी 15 अगस्त तक महाराष्ट्र में छात्रावास शुरू किया जायेगा, ऐसी जानकारी अतुल सावे ने गुरूवार को विधान परिषद में दी. इस संदर्भ में मीडिया ने सोमवार को समाचार प्रकाशित किया था.
विधायक अभिजीत वंजारी सहित अन्य विधायकोे ने विधान परिषद में लक्षवेधी के माध्यम से उपस्थित किए गए प्रश्नों पर उत्तर देते समय मंत्री सावे ने कहा कि महाराष्ट्र के 36 जिले में से 13 जिले में निजी इमारते किराए से लेेकर छात्रावास शुरू किया जायेगा.
ओबीसी विद्यार्थियों के लिए स्वाधार योजना की तर्ज पर आधार योजना शुरू की जायेगी. इस संदर्भ में कॅबिनेट की बैठक लिए जाने का मंत्री सावे ने कहा. गुरूवार को विधान परिषद में विधायक वंजारी के माध्यम से पहलीबार ओबीसी विद्यार्थियों के लिए 72 छात्रावास और 21 हजार 600 विद्यार्थियों को आधार (स्वाधार) योजना व परदेशी छात्रवृत्ति योजना में संख्या वृध्दि इस विषय पर लगभग आधे घंटे चर्चा हुई.
इसमें प्रमुख रूप से विधायक सुधाकर आडबोले, विधायक कपिल पाटिल और अन्य विधायकों ने सहभाग लिया. इस विषय पर मंत्री अतुल सावे ने उत्तर में कहा कि लगभग 13 जिले मेें 22 इमारते मिली है और 23 जिले में इमारत 30 जुलाई तक अधिग्रहित कर आगामी 15 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जायेगी . अगली कैबिनेट बैठक में आधार योजना को मान्यता देकर अगस्त माह में, प्रत्येक जिले में 300 लडके और 300 लडकियां इस अनुसार 21 हजार 600 विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी परदेशी छात्रवृत्ति योजना में संख्या बढाकर अब 50 के बदले अब 75 की जायेगी.

Related Articles

Back to top button