अन्य शहरदेश दुनियामहाराष्ट्रविदर्भ

राज्यसभा सदस्यों को संसदीय क्षेत्र खोजने की सूचना

भाजपा का लोकसभा का प्लान

* कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के टिकट काटे जाएंगे
नई दिल्ली/दि. 5- 2024 के लोकसभा चुनाव जीतने के इरादे से भाजपा ने जोरदार तैयारी शुरु की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित उनके मंत्रीमंडल के तीन दर्जन से अधिक दिग्गज केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतरा जाने वाला है. राज्यसभा के सदस्य रहे केंद्रीय मंत्रियों को भी इसके लिए संसदीय क्षेत्र खोजने की सूचना दी गई है. 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेता मैदान में उतारे थे. यह रणनीति सफल हुई. इस पृष्ठभूमि पर भाजपा को भी लोकसभा चुनाव में भी यही रणनीति अपनाना है.
इस रणनीति के मुताबिक केंद्रीय मंत्रीमंडल के दिग्गज तीन दर्जन से अधिक केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा जाने वाला है. इसमें राज्यसभा के सदस्य रहे केंद्रीय मंत्रियों का भी समावेश है.

* राणे, गोयल महाराष्ट्र से
– दिग्गज मंत्रियों में से राज्यसभा सदस्य पीयूष गोयल व नारायण राणे को महाराष्ट्र से, धर्मेंद्र प्रधान व अश्विनी वैष्णव को ओडिशा, मनसुख मांडवीय को गुजरात, भूपेंद्र यादव को हरियाणा तथा राजीव चंद्रशेखर को कर्नाटक से चुनाव लडने कहा गया है.
– केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना की बजाए ग्वालीयर अथवा मुरैना निर्वाचन क्षेत्र का पर्याय दिया गया है. 2019 में सिंधिया यह गुना निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार से पराजीत हुए थे. पश्चात भाजपा ने उन्हें राज्यसभा भेजकर केंद्रीय मंत्री किया.
– केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन, परराष्ट्र मंत्री एस. जयशंकर और केंद्रीय मंत्री हरदीपसिंग पुरी को छोडकर सरकार के सभी दिग्गज नेता चुनाव मैदान में उतर सकते हैं.

* कुछ मंत्रियों के टिकट कटेंगे
आयु और काम को देखकर कमजोर दिखने वाले केंद्रीय मंत्रियों के टिकट इस बार कट सकती है. इस नाम को लेकर प्रधानमंत्री मोदी खुद निर्णय लेंगे. लेकिन कुछ केंद्रीय मंत्रियों ने खुद ही आगामी लोकसभा चुनाव न लडने की इच्छा व्यक्त की है. इसमें पुरुषोत्तम रुपाला, अश्विनी चौबे आदि केंद्रीय मंत्रियों का समावेश है.

* राज्य के प्रभारी बदलेंगे
– लोकसभा चुनाव नजरों के सामने रख भाजपा जल्द ही राज्य में नए प्रभारी नियुक्त करने वाले हैं. कुछ राज्य के प्रभारी पद रिक्त थे और कुछ नए प्रभारी भी नियुक्त किए जाने वाले हैं.
– लोकसभा चुनाव में शिवराज और वसुंधरा राजे को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने की संभावना है, ऐसा सूत्रों ने कहा.

* कौन कहां से चुनाव लडेगा?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर वाराणसी से लडेंगे तथा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर, संरक्षण मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के लखनउ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नागपुर से चुनाव लडेंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी अमेठी से तथा अनुराग ठाकुर हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरेंगे.

Related Articles

Back to top button