अन्य शहरअमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

नागपुर मेें इंटरएक्टीव रॉक संग्रहालय का उद्घाटन

आज विश्व म्यूजियम डे

* आप से संवाद करते हैं यह पत्थर
नागपुर/दि.18 – वैज्ञानिक अविष्कारों के कारण बोलते रोबो हमने देखे है. अब पत्थर भी संवाद कर सकेंगे. ऐसे बोलने वाले पत्थरों का छोटा संग्रहालय यहा कांग्रेस नगर स्थित शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय में शुरु किया गया. जिसका विधिवत उद्घाटन शुक्रवार को मान्यवरों के हस्ते किया गया. आज शनिवार को सर्वत्र विश्व संग्रहालय दिन मनाया जा रहा है. उसकी पूर्व संध्या उपरोक्त संग्रहालय का उद्घाटन किये जाने की जानकारी संस्था ने दी.
* टॉकिंग रॉक एप विकसित
अपनी तरह का यह अभिनव संग्रहालय है. संग्रहालय में टॉकिंग रॉक नाम का एप है. जिसे शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय के बीएससी और बीसीए कोर्स के विद्यार्थियों ने बनाया है. यह एप किसी भी डिवाईज पर काम करता है, ऐसी जानकारी डॉ. सारंग धोटे ने दी. भूगर्भशास्त्र विभाग प्रमुख महेश फालके, सहायक प्राध्यापक डॉ. पुष्पा झामरकर और अपूर्वा फुलाडी ने भी रॉक सैम्पल की जानकारी संकलित करने में विद्यार्थियों की सहायता की.
* पेटंट जनरल में दर्ज
टॉकिंग रॉक को भारत के पेटंट जनरल में दर्ज किया गया है. एप का भारतीय कॉपीराइट संरक्षण हेतु पंजीयन किया गया है. एक प्रकार से पत्थर खुद अपने बारे में जानकारी संवाद के रुप में देता है. संग्रहालय में रखे गये विविध पत्थर पर क्यूआर कोड दिया गया है. जिसे स्कैन करने पर पत्थर की पूरी जानकारी उपलब्ध होती है. प्राचार्य एम. पी. ढोरे के हस्ते इंटरएक्टीव रॉक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया. उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा सहकार प्रकल्प की सराहना की.

Related Articles

Back to top button